LIVE TVMain Slideदेश

देश के इन राज्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण से मचा हड़कंप

देश के 7 राज्यों में पक्षियों की मौत से हड़कंप मच गया है. चार राज्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हो गई है. जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में अलर्ट जारी कर दिया गया है. देश के चार राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है और हिमाचल, एमपी, राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू फैल गया है.

कर्नाटक, गुजरात और हरियाणा में भी पक्षियों की मौत से लोग सहम गए हैं. हरियाणा के पंचकूला में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत से हड़कंप मच गया है. जांच के लिए सैंपल जालंधर और भोपाल भेजे गए हैं. केरल में बर्ड फ्लू को आपदा घोषित किया गया है. 30 हजार से ज्यादा मुर्गियों और बत्तखों को मारने का फैसला किया गया है.

देश के कुछ राज्यों से बर्ड फ्लू को लेकर आ रही आशंकाओं के दृष्टिगत लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग को राज्य में पूरी तरह सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. इसी संदर्भ में बर्ड फ्लू को लेकर निदेशक पशुपालन निर्देश जारी कर दिए हैं.

तमिलनाडु सरकार ने पड़ोसी राज्य केरल में बर्ड फ्लू का प्रकोप होने के बाद मंगलवार को अंतरराज्यीय सीमाओं पर निगरानी बढ़ा दी है तथा इससे मनुष्यों के प्रभावित होने के संभावित मामलों से निपटने के लिए आकस्मिक योजना की घोषणा की है.

पंजाब के तरणतारण में मौजूद हरीके पट्टन बर्ड सेंचुरी में भी वन विभाग ने सख्त निगरानी शुरू की है. यहां हर साल एक लाख से ज्यादा प्रवासी पक्षी आते हैं. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में मौजूद गोविंद सागर और कोल डैम में भी प्रवासी पक्षियों पर नजर रखी जा रही है. बर्ड फ्लू से निपटने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं.

राजस्थान के बारां में 100 से ज्यादा पक्षियों की रहस्यमयी मौत के बाद वन विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है. राजस्थान सरकार ने कहा है कि अब तक की जांच में इंसानों के लिए खतरे की बात नहीं आई है.

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पोंग झील में अब तक तेईस सौ प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद मृत पक्षियों को जमीन में दफन किया जा रहा है.

पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में दस्तक दे चुके बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उत्तराखंड ने भी मंगलवार को अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के मुख्य वन्यजीव सरंक्षक जेएस सुहाग ने बताया कि हांलांकि,

राज्य में अब तक किसी पक्षी की मौत का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है लेकिन प्रदेश के सभी वन प्रभागों को बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट रहने और सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है.

मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक हफ्ते में ढाई सौ कौवों की मौत हो गई है. इनके भोपाल भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और इसके बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है.

Related Articles

Back to top button