LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

प्रयागराज के जीवन ज्योति अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का हुआ ड्राई रन

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को सभी 75 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. संगम नगरी प्रयागराज में भी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. ड्राई रन के लिए प्रयागराज में भी छह सेंटर बनाए गए थे. इनमें से तीन सेंटर शहरी इलाके में थे जबकि तीन ग्रामीण इलाके में.

शहर के प्राइवेट जीवन ज्योति अस्पताल में मॉडल सेंटर के रूप में ड्राई रन किया गया. यहां भी अस्पताल के 25 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने की रिहर्सल की गई.

इस दौरान सभी इंतजाम बिल्कुल वैसे ही थे जैसे वैक्सीनेशन के दिन किए जाने हैं. कोरोना के वैक्सीनेशन के नोडल ऑफिसर एडिशनल सीएमओ डॉ राहुल सिंह इस सेंटर पर पूरे वक्त खुद मौजूद रहे. उन्होंने ड्राई रन के साथ ही नाट्य रूपांतरण के जरिए भी तैयारियों को परखा. ड्राई रन के लिए यहां चार स्तर पर व्यवस्था की गई थी.

लाभार्थियों को पहले वेटिंग रूम में बिठाया गया, इसके बाद दो जगह थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच कर पहचान की मॉनिटरिंग की गई. थर्ड राउंड में वैक्सिनेशन रूम में टीकाकरण का रिहर्सल किया गया.

सबसे आखिर में लाभार्थी को आइसोलेशन रूम में आधे घंटे तक रखा गया, ताकि उस पर पड़ने वाले किसी तरह के प्रभाव के बारे में जानकारी हासिल कर उसका इलाज किया जा सके.

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के कई बड़े अफसर इन सेंटरों का लगातार निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे. नोडल ऑफिसर डॉ राहुल सिंह के मुताबिक प्रयागराज इस ड्राई रन से तैयारियों को परखने का मौका मिल गया है और वैक्सीनेशन के दौरान अब किसी तरह की कमी नहीं रह पाएगी.

Related Articles

Back to top button