LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

50 की उम्र के बाद अपनी डाइट में करे ये कुछ बदलाव रहेंगे सेहतमंद

आपका आहार आपकी सेहत को प्रभावित करता है. आप जैसी डाइट अपनी युवावस्‍था में लेते हैं, वह आपको लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होती है. यही वजह है कि उम्र बढ़ने के बाद भी लोग स्‍वस्‍थ रहते हैं.

अगर आप भी लंबे समय तक सेहतमंद बने रहना चाहते हैं, तो जरूरी है कि अपनी डाइट का पूरा ध्‍यान रखें और इसमें अपनी उम्र और शरीर की जरूरतों के हिसाब से चीजें

शामिल खासतौर पर 50 की उम्र के बाद अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करें कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और कुछ चीजों का सेवन बिल्‍कुल छोड़ दें. इससे आप लंबे समय तक खुद को स्‍वस्‍थ रख पाएंगे.

उम्र बढ़ने के साथ महिला हो या पुरुष उनमें कई बदलाव आते हैं. खासतौर पर 50 की उम्र के बाद कई शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. ऐसे में ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत होती है. उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में इस उम्र में सेहत के लिहाज से अपने आहार में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए.

अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें. इसमें एमिनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन डी की पर्याप्‍त मात्रा होती है, जिससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और याददाश्‍त भी बढ़ती है. इसलिए अपनी डाइट में नियमित तौर पर अंडे को जरूर शामिल करें.

अपनी डाइट में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, पत्तागोभी आदि शामिल करनी चाहिए. स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि इनका नियमित सेवन किया जाए.

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में जिन पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है, इनके जरिये उनकी पूर्ति होती है. इनमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, और विटामिन सी आदि पोषक तत्वों की वजह से आंखों की रोशनी बढ़ती है और शरीर स्‍वस्‍थ बना रहता है.

बढ़ती उम्र में चाय, कॉफी और एल्कोहल आदि लेने से बचना चाहिए. वहीं ज्‍यादा नमक वाली चीजें हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को बढ़ाती हैं. इसलिए उन चीजों को खाने से बचना चाहिए जिनमें नमक की मात्रा ज्‍यादा हो. तले भुने और तेज मसालों के खाने से भी बचना चाहिए.

वहीं बढ़ती उम्र वाले लोगों को अपनी डाइट में मोटे अनाजों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मोटे अनाजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. इसलिए अपने आहार में बाजरा, दलिया, ब्राउन राइस को भी शामिल करें.

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम होने लगती है. इसलिए डाइट में ऐसी चीजें होनी चाहिए जिनसे आंखों की रोशनी बढ़े. वहीं बढ़ती उम्र के साथ दिल से संबंधित बीमारियां भी होने का खतरा रहता है. इसलिए अपने आहार में गाजर, आंवला, ब्रोकली, अंडे आदि चीजें जरूर शामिल करें.

Related Articles

Back to top button