LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेशस्वास्थ्य

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से जाने क्या होता है लाभ ?

ऑलिव ऑयल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर त्वचा में निखार लाने तक के लिए किया जाता है. ऑलिव ऑयल को हेल्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकता है. ऑलिव ऑयल को पाचन और गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर पाया जाता है जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी समस्या में राहत देने का काम कर सकते हैं.

कैंसर
ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है.

कोलेस्ट्रॉल
ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से कोलेस्ट्राल को संतुलित रखा जा सकता है.

इम्यूनिटी
ऑलिव ऑयल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती है. इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हड्डियों का दर्द
हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

वेट-लॉस
वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकती है.

डायबिटीज
ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. ऑलिव ऑयल शुगर लेवल को नियंत्रि‍त रखने का काम कर सकता है.

त्वचा
ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ऑलिव ऑयल की मालिश करने से त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button