LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

मौसम विभाग : हरियाणा में 7 से 9 जनवरी तक गहरी धुंध छाने के आसार

कंपकंपाती ठंड के बीच हरियाणा में 7 से 9 जनवरी तक गहरी धुंध छाने के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 8 जनवरी को बादल भी छा सकते हैं. 11 से 13 जनवरी तक काफी इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है. वहीं, रात का तापमान 6 डिग्री तक कम होगा.

बता दें कि हरियाणा के कई जिलों में बुधवार सुबह भी बारिश हुई. वहीं प्रदेश के गुरुग्राम जिले के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई. मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 6 जनवरी तक राज्य में औसतन 20.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो सामान्य से 932 फीसदी अधिक है. इस अवधि में महज 2.0 मिमी बारिश सामान्य मानी जाती है.

पिछले 10 साल में ऐसा चौथी बार है, जब जनवरी में खूब बारिश हुई है. 2020 में जनवरी में 23 मिमी, 2017 में 33.8 मिमी, 2013 में 21.1 मिमी. बारिश हुई थी. जनवरी के पहले सप्ताह में सामान्य से कम ठंड रही है.

इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का होना है. बुधवार को रात का तापमान सामान्य से 9 डिग्री अधिक रहा. नारनौल में यह 13.2 डिग्री तक पहुंच गया. सिरसा में दिन का पारा 14.9 डिग्री पर आ गया. यानी दिन-रात के तापमान में सिर्फ 1.7 डिग्री का अंतर रह गया.

बता दें कि हरियाणा में पिछले तीन दिन से मौसम में लगातार बदलाव हुआ. कभी धुंध छाई रही तो कभी शीतलहर चली. मौसम विज्ञानियों ने पूर्व में ही तीन से पांच जनवरी तक कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना जाहिर की थी.

2 जनवरी की रात्रि से ही मौसम में बदलाव शुरू हो गया जो पांच जनवरी तक जारी रहा. तीन दिन मौसम में हुए बदलाव के दौरान कहीं बूंदाबांदी तो कहीं पर बरसात हुई.

Related Articles

Back to top button