LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

बर्ड फ्लू की आशंका से सोनभद्र के लोगो में दिखी दहशत

कानपुर के बाद अब सोनभद्र में बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत का माहौल पैदा हो गया है. कानपुर चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की मौत के बाद अब सोनभद्र में कई कौओं के मरने की खबर आई है. सोनभद्र के डाला कस्बे में डाला चढ़ाई के पास और एक सीमेंट फैक्ट्री के कैंपस में कई कौओं को अचानक मरते हुए देखा गया.

इस मामले पर सोनभद्र के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें भी इसकी जानकारी मिली है. मामला शाम को संज्ञान में आया. अंधेरा होने के कारण उनकी टीम मौके का निरीक्षण नहीं कर सकी है.

गुरुवार की सुबह ही मौके पर टीम जाएगी. कौओं की डेड बॉडी को भोपाल के सेंटर में जांच के लिए भेजा जाएगा. डॉ श्रीवास्तव ने कौओं की मौत के पीछे ठंड की भी संभावना जाहिर की है.

बता दें कि बुधवार सुबह कानपुर के चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की अचानक मौत हो गई थी. पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई रिस्क एनिमल डीजीज के पास भेजा गया है. गुरुवार शाम तक इनकी जांच रिपोर्ट आ सकती है.

कानपुर के बाद अब सोनभद्र में भी पक्षियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका गहरा गई है. हालांकि, पुख्ता तौर पर तभी कुछ कहा जा सकता है, जब भोपाल स्थित संस्थान से सैंपल की रिपोर्ट आ जाए.
बता दें कि देशभर में बर्ड फ्लू की दहशत फैली हुई है. 5 राज्यों में सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इनमें से कई राज्य ऐसे हैं जिनकी सीमा यूपी से भी लगती है. हालांकि, अभी तक यूपी में बर्ड फ्लू का एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है.

Related Articles

Back to top button