केरलप्रदेश

बर्ड फ्लू के प्रकोप से पैदा हुई स्थिति को देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित टीम पहुंची केरल

अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के प्रकोप से पैदा हुई स्थिति को देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित 3 सदस्यीय टीम गुरुवार को दक्षिणी केरल पहुंची है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. रुचि जैन, पुणे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिक डॉ. शैलेश पवार और दिल्ली आरएमएल अस्पताल के चिकित्सक डॉ. अनीथ जिंदल की टीम ने कलक्ट्रेट में जिला अधिकारियों के साथ चर्चा की, उन्होंने कहा।

बाद में, टीम फ्लू के प्रकोप के केंद्र में से एक, करुवत्त के लिए रवाना हुई। केरल सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, बत्तख और मुर्गी समेत 69,000 से अधिक पक्षियों को बुधवार तक अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बंद कर दिया गया था, ताकि बर्ड फ्लू के H5N8 तनाव को नियंत्रित किया जा सके। इसका प्रकोप सबसे पहले अलप्पुझा जिले के कुट्टनाड क्षेत्र के नेदुमुडी, थाकाझी, पल्लिप्पद और करुवत्ता की चार पंचायतों और कोट्टायम जिले के नेन्दूर में बताया गया था। उन्नीस रैपिड रिस्पांस टीमें दोनों जिलों में पक्षियों को पालने में लगी हुई हैं और जिन क्षेत्रों में पक्षियों के संक्रमित होने का संदेह है, उन्हें गुरुवार को साफ कर दिया जाएगा।

राज्य के पशुपालन मंत्री के. राजू ने कहा है कि H5N8 वायरस का कोई इतिहास नहीं है, जो मनुष्यों को प्रेषित होता है। अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों में पक्षी के मांस और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रभावित किसानों को राहत प्रदान करने के लिए, राज्य सरकार ने उनके पक्षियों को पालने के लिए उन्हें मुआवजा देने का फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि दो महीने से अधिक पुराने पक्षियों को 200 रुपये दिए जाएंगे और दो महीने से कम उम्र के लोगों को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

एवियन फ्लू के कारण नष्ट हुए अंडे को 5 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि अलप्पुझा में बत्तखों और मुर्गी सहित 61,513 पक्षियों को कुल्हड़ में जबकि 7,729 को कोट्टायम में रखा गया है। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, अलाप्पुझा और कोट्टायम जिलों में प्रभावित क्षेत्रों के लगभग एक किमी के दायरे में बत्तख, मुर्गियाँ और अन्य घरेलू पक्षियों की कटाई की जा रही है। भोपाल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई-सिक्योरिटी एनिमल डिजीज में परीक्षण किए गए नमूनों के परिणामों के बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था, दोनों जिलों में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई।

Related Articles

Back to top button