LIVE TVMain Slideदेशबिहारस्वास्थ्य

बिहार : कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का आज दूसरा ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन लगाने का सिलसिला अब जल्द हीं पूरे देश में शुरू होने वाला है. इस कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की तैयारियों को आज अंतिम रूप देने के लिए राज्य भर में दूसरी बार ड्राइ रन चलाया जाएगा. आज बिहार के सभी 38 जिलों में तीन- तीन केंद्रों पर वैक्सिंग टीकाकरण का रिहर्सल किया जाएगा.

पटना में पीएमसीएच समेत चार जगहों पर आज वैक्सीन का ड्राइ रन रखा गया है.. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का कहना है कि इस टीकाकरण को जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा और बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं.

बताते चलें कि बिहार में पिछले शनिवार वैक्सीन टीकाकरण का ड्राई रन किया गया था आज दूसरी बार ये ट्रायल किया जा रहा है. सरकार और अस्पताल अब इस बात के लिए पूरी तरह तैयार है कि केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीन लगाने के लिए हरी झंडी मिलते हीं राज्य में इस मुहिम को आगे बढ़ाई जाए.

बताते चलें कि इस बाबत गुरुवार को केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखा है जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि राज्य अपनी तैयारियां पुख्ता करें. वैक्सीन की पहली खेप उन्हें जल्द ही मिलने वाली है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बिहार व केंद्र शासित प्रदेशों समेत 19 राज्यों को आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से कोरोना की वैक्सीन मिलेगी जबकि अन्य अट्ठारह को सरकारी मेडिकल स्टोर डिपो के जरिए वैक्सीन पहुंचाने के लिए भारतीय वायुसेना और कमर्शियल एयरलाइंस के विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा.

पटना के सभी बड़े सरकारी अस्पताल और पीएचसी में कोरोना की वैक्सीन लगाने की तैयारी है. पूरी वैक्सीन प्रक्रिया में एक मरीज के लिए 4 से 5 मिनट का समय लगेगा.

राज्य सरकार ने पटना जिला के लिए 35000 स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की है इन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके बाद फ्रंटलाइनर जैसे पुलिस नगर निगम के कर्मचारी पारा मिलिट्री के जवान और फिर तीसरे चरण में आम लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा.

आम लोगों में सबसे पहले 60 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन दिया .जाएगा इसके बाद 50 से 60 की उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा. वहीं वैक्सीन लेने के लिए लोगों को ऐप के माध्यम से प्री बुकिंग करानी होगी.

Related Articles

Back to top button