LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कौवे के मरने पर उनके सैंपल इकट्ठे कर जांच को भेजे

एवियन इनफ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू के खतरे से राष्ट्रीय राजधानी को दूर रखने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ी संख्या में सैंपल इकट्ठे किए हैं और उन्हें जांच के लिए भेज दिया है.

मयूर विहार फेज 3 के A-2 सेंट्रल पार्क से कुछ कौवों के मरने की खबर आई थी. इसके बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका संज्ञान लिया और विभाग को आदेश दिया कि जल्द से जल्द वहां विजिट किया जाए.

इसके बाद, रैपिड रिस्पांस टीम ने वहां विजिट किया और पाया कि 17 कौवे मरे हुए थे. इनमें 4 सैम्पल इकट्ठे किए गए. बायो सेक्युरिटी मेजर्स के तहत इन सभी को वहीं दफना दिया गया और पूरे इलाके को सैनेटाइज कर दिया गया है.

पार्क की व्यवस्था देख रहे लोगों को यह भी निर्देश दिया गया है कि आगे भी अगर यहां पक्षियों की मौत होती है, तो तुरंत उसकी सूचना दी जाए. द्वारका के डीडीए पार्क में भी दो कौवे मृत पाए गए थे, जहां से एक सैंपल इकट्ठा किया गया है.

इन सभी सैम्पल्स को पालम की लैबोरेट्री में जमा करा दिया गया है, जहां से 9 जनवरी को इन्हें नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हाई सेक्युरिटी एनिमल डिजीज भोपाल भेजा जाएगा.

पश्चिमी जिले के हस्तसाल गांव के डीडीए पार्क में 16 कौवे मृत पाए गए थे, जहां से 4 सैम्पल इकट्ठे किए गए हैं और उन्हें नॉर्दन रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री, जालंधर भेज दिया गया है.

Related Articles

Back to top button