LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश के मसूरी में बर्ड फ्लू संक्रमण की रोकथाम के लिए SDM की अहम् बैठक

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ ही जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. जिसको लेकर पहाड़ों की रानी मसूरी में एसडीएम ने पशु चिकित्सक, पुलिस, मसूरी व्यापार मंडल, मसूरी होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनको बर्ड फ्लू को लेकर जारी एडवाइजरी के बारे में अवगत कराया है.

मसूरी में बाहर से आकर फेरी कर अंडा बेचने वालों पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए. वहीं मुर्गे बेचने में किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई गई है. उन्होंने सभी संबधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए

कि वह मसूरी में बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क रहे और लोगों को फ्लू के बारे में जागरूक करें. वहीं अगर किसी भी क्षेत्र में कोई पक्षी मरा हुआ पाया जाता है तो उसकी सूचना तत्काल पास के पुलिस स्टेशन या पशु चिकित्सालय में दें.

मसूरी एसडीएम मनीश कुमार ने कहा कि प्रदेश में किसी भी पोल्ट्री फार्म पर बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं, लेकिन एहतिआत के तौर पर बैठक कर संबधित विभागों को अलर्ट किया जा रहा है. जिससे अगर बर्ड फ्लू पैर पसारता है तो तत्काल उसको रोकने को लेकर कार्यवाही की जा सके.

उन्होंने आगे कहा कि लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है. हिमाचल और हरियाणा से आने वाले मुर्गों की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है. जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीमें नियमित रूप से पोल्ट्री फार्म की निगरानी कर रही हैं

और मुर्गियों की रैंडम सैपलिंग की जा रही बर्ड फ्लू संक्रमण की रोकथाम के लिए पोल्ट्री फार्म में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई है. वन विभाग की लोगों से अपील है कि मृत पक्षी को बिल्कुल न छुएं और वन विभाग को तत्काल जानकारी दें.

Related Articles

Back to top button