LIVE TVMain Slideखबर 50देश

केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया यूनियन बजट मोबाइल ऐप लॉन्च

1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है. इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को हलवा सेरेमनी के साथ ही ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ भी लॉन्च किया.

बता दें कि इस ऐप के लॉन्च होने के बाद भारत में पेपरलेस बजट की राह पर बढ़ा गया है. गौरतलब है कि आजादी मिलने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब बजट की प्रिंटिंग नहीं की गई है. इस ऐप के जरिए आम नागरिक व सासंद आसानी से बजट डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकेंगे.

इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं की गई है. इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे की भी कागज पर प्रिटिंग नहीं की जाएगी. बता दें कि आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर पेश की जाएगी. ऐसे में इस वर्ष ये दोनों दस्तावेज सासंदों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में दिए जाएंगे.

1-‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ दो भाषाओं यानी अंग्रेजी और हिंदी में लॉन्च किया गया है. इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही तरह के यूजर्स उपयोग कर सकते हैं.

2- इस मोबाइल ऐप में सभी 14 बजट के डॉक्यूमेंट्स हैं. इसमें वार्षिक वित्तिय विवरण, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्त विधेयक आदि की जानकारी भी दी गई है.

3- इस ऐप की एक खासियत ये भी है कि इसमें डाउनलोडिंग, प्रिंटिग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स भी एड हैं. इसका इंटरफेस यूजर काफी फ्रेंडली है.

4- 1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा कर लेने के बाद बजट के सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे.

वित्त मंत्री सीतारमण ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App, अब फोन पर मिलेगी बजट से जुड़ी हर जानकारी

ऐप लॉन्च किए जाने के बाद ये भी जानकारी दी गई कि इसे कहां से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए ऐप स्टोर से ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. इसके साथ ही ऐप को केंद्रीय बजट बेव पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

बता दें कि बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होने जा रहा है जो 15 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद दूसरा बजट सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी और 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button