LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की झांकी को मिला पहला स्थान

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर निकली अलग-अलग राज्यों की झांकियों में इस बार उत्तर प्रदेश को पहला स्थान मिला है. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर पर आधारित

यूपी की झांकी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को इनाम और सर्टिफिकेट देंगे बता दें पिछली बार यूपी की झांकी को दूसरा स्थान मिला था. झांकी को पहला स्थान मिलने पर सूचना निदेशक ने पर्यटन विभाग को बधाई दी है.

इस बार की प्रस्तावित भव्य राम मंदिर मॉडल पर आधारित थी. दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही झांकी के लिए राम अंदिर थीम का आईडिया सुझाया था. जिसके बाद यूपी के संस्कृति और पर्यटन विभाग ने इस झांकी के थीम को केंद्र सरकार को भेजा था जिसे स्वीकार कर लिया गया.

यूपी की झांकी के पहले भाग में महर्षि वाल्मिकी को रामायण की रचना करते दिखाया गया जबकि मध्य भाग में राम मंदिर का मॉडल रखा गया था. यह पहला मौका था जब राजपथ पर भगवान राम की झांकी निकली.

गणतंत्र दिवस पर यूपी की ओर से निकाली गई झांकी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकारी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड के सुअवसर पर आज देश विभिन्न संप्रदायों की आस्था के प्रतीक प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के वैभव से अवगत हुआ.

उत्तर प्रदेश की ओर से प्रस्तुत की गई झांकी में सामाजिक सद्भाव व सांस्कृतिक विरासत के उत्कृष्टतम उदाहरण की झलक दिखी इतना ही नहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा था जहां अयोध्या सियाराम की देती समता का संदेश.. कला और संस्कृति की धरती धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश

Related Articles

Back to top button