उत्तर प्रदेशप्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पल्स पोलियो अभियान किया शुरू, कहा- पोलियो का खतरा अभी टला नहीं…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में सघन पल्स पोलियो अभियान का आगाज किया। इस अभियान के तहत आज से प्रदेश में तीन करोड़ से भी अधिक बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई। इस बड़े अभियान के लिए प्रदेश में दस हजार से भी अधिक बूथ बनाए गए हैं, जहां पर 69 हजार टीम इस अभियान को मिशन के तहत आगे बढ़ाएंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी के अवंती बाई लोधी अस्पताल में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर इसका शुभारंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने डफरिन अस्पताल में करीब 10 बजे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। इसके बाद प्रदेश के सभी जनपदों में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो गई। प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को सुरक्षा की डोज से कवर किया जाएगा। ऐसे में करीब तीन करोड़ 40 लाख बच्चे राज्यभर में हैं। इन बच्चों को दवा पिलाने के लिए एक लाख 10 हजार पोलियो बूथ बनाए गए हैं। वहीं अगले हेल्थ टीम घर-घर जाकर पोलियो की ड्राप पिलाएगी। डोर-टू-डोर अभियान के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है। वहीं तीन लाख 30 हजार वैक्सीनेटर, 23,000 सुपरवाइजर्स, 6,500 ट्रांजिट टीम व 1,700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। कार्यक्रम में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी, सीएमओ डॉ. संजय भटनागर, डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह समेत आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलियो का खतरा अभी टला नहीं है। पड़ोसी मुल्कों के बच्चे बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। ऐसे में यहां भी लोगों को सतर्क रहना होगा। वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। अगर इस चक्र से एक भी बच्चा छूट गया तो सुरक्षा चक्र टूट जाएगा। प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को रविवार से पोलियो की ड्राप पिलाई जा रही है। प्रदेश में पोलियो ड्राप पिलाने के लिए 10 हजार बूथ और घर-घर जाकर बच्चों को ड्राप पिलाने के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है।

दिल्ली सरकार की व्यवस्था पर उठाए सवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की व्यवस्था पर उठाए सवाल। कहा कि यूपी में दिल्ली से कई गुना आबादी है। यहां सिर्फ साढ़े आठ हजार के करीब वायरस से मौत हुई। वहीं पौने दो करोड़ की आबादी वाली दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा वायरस ने जान ले ली।

प्रदेश के परिवार कल्याण महानिदेशक डॉ.राकेश दुबे ने बताया कि पोलियो ड्राप पिलाने के लिए 3.3 लाख वैक्सीनेटर, 23 हजार सुपरवाइजर, 6500 ट्रांजिट टीम व 1700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। अभियान में कोरोना से बचाव के उपायों को सख्ती से लागू किया जाएगा। पोलियो बूथ पर सैनिटाइजर व थर्मल स्कैनिंग इत्यादि की भी व्यवस्था होगी।

सोमवार से घर-घर जाएगी टीम

लखनऊ के डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक जनपद में नवजात से पांच वर्ष तक के सात लाख, 51 हजार, 956 बच्चों को कवर किया जाएगा। शहर से लेकर गांवों तक 2783 बूथ बनाए गए हैं। इन पर रविवार को हेल्थ वर्कर बच्चों को दवा पिलाएंगे। वहीं सोमवार से घर-घर टीम जाएगी। इसके लिए 2082 टीमों का गठन किया गया। वहीं मोबाइल टीम 131, ट्रांजिट टीम 227, सुपरवाइज 592, वैक्सीनेटर 6250, डिवीजनल अधिकारी 17 तैनात हैं।

Related Articles

Back to top button