प्रदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश: तीन साल से अटकी परीक्षाओं का इसी साल निपटारा करेगा MPPSC

मध्य प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी ख़बर है। क्योंकि अब लोकसेवा आयोग ने पहली बार तीन साल की परीक्षाएं एक साथ आयोजित करने के लिए कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि, आयोग ने इसके तहत पूरी योजना तैयार कर ली है। साथ ही जल्द ही सभी परीक्षाओं की तारीखें भी घोषित कर दी जाएंगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आयोग पूरी कोशिश में है कि, पिछले तीन साल से लंबित सभी लंबित परीक्षाएं 2021 अंत तक हो जाएं। जिस परीक्षा के लिए जो माह तय किया गया है, उसी माह में परीक्षा हो इसके लिए भी हर परीक्षा का अलग से प्लान तैयार हो रहा है।

आपको बता दें कि, MPPSC की तरफ से आयोजित की जाने वाली 2019, 2020 की सभी लंबित परीक्षाएं, इसी साल में मार्च माह से प्रारंभ हो जाएगी। साथ ही जो परीक्षाएं इस साल आयोजित की जाने वाले है, वह भी इसी साल में आयोजित करने की तैयारी है। लेकिन आयोग के सामने मुसीबतें कम नहीं है क्योंकि जारी कैलेण्डर के मुताबिक परीक्षा करवाना आसान नहीं होगा। परीक्षाएं आयोजित करने में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। जिन्हें दूर करने के लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। लोक सेवा योग की पूरी कोशिश है कि, सभी लंबित परीक्षाएं व इस साल होने वाले एग्जाम इसी साल में निपटा दिए जाएँ ताकि 2022 में उसी साल की परीक्षा हो।

गौरतलब है कि, कई सारे एग्जाम 2020 में हो जाने थे, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के कारण काफी सारे परीक्षाएं टाल दी गई थी जिसके कारण लोक सेवा आयोग पर दबाव बढ़ता गया। इसीलिये अब लोकसेवा आयोग ने पहली बार तीन साल की परीक्षाएं एक साथ आयोजित करने के लिए कमर कस ली है।

कौन-कौन सी परीक्षाएं होनी हैं 
– राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 : यह एग्जाम मार्च में आयोजित होना है, जिसका परिणाम जून में आएगा।
– वन सेवा मुख्य परीक्षा 2019 : यह एग्जाम इसी साल मार्च में होगी, साथ ही इसका रिजल्ट भी मार्च में ही आ जाएगा।
– असिस्टेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर परीक्षा 2019 : फरवरी में होगी, रिजल्ट भी उसी माह आएगा।
– डेंटिस्ट भर्ती परीक्षा 2019 : जून में होगी रिजल्ट भी उसी माह आएगा।
– वन सेवा प्री परीक्षा 2020 : 11 अप्रैल को होगी तथा रिजल्ट मई में आएगा। इसकी मुख्य परीक्षा जुलाई में होगी। रिजल्ट जुलाई में ही आएगा।
– स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस एक्जाम 2020 : 13 जून को होगी, जून में ही रिजल्ट भी।
– राज्य सेवा प्री परीक्षा 2020 : 11 अप्रैल को होगी। रिजल्ट मई में आएगा। इसी की मुख्य परीक्षा अगस्त में होगी।
– राज्य सेवा और वन सेवा प्री परीक्षा 2021 : अगस्त में परीक्षा आयोजित की जाएगी। रिजल्ट एक महीने बाद सितंबर में आ जाएगा।

Related Articles

Back to top button