LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का समग्र विकास जारी

प्रदेश सरकार राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से संवर्द्धन कर रही है। प्रदेश स्तर पर स्वास्थ्य इकाइयों को सुविधा सम्पन्न करने, उच्चीकरण, साज-सज्जा के साथ-साथ नव निर्माण का कार्य भी तेजी से सम्पन्न हुआ है। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत भी प्रदेश में स्वास्थ सुविधाओं के विस्तार के लिए बड़े स्तर पर निर्माण कार्य कराये गए हंै।

प्रदेश में कराए गए निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0प्र0 ने अतगत कराया है कि चिकित्सा सुविधाओं के समुचित विकास के लिए जनपद लखनऊ, अम्बेडकरनगर (टांडा), सोनभद्र, लखीमपुर खीरी, चित्रकूट एवं अमेठी (तिलोई) में 200 शैय्या वाले 06 बाल एवं महिला चिकित्सालयों का निर्माण हो रहा है इनमें से गोमती नगर लखनऊ, अम्बेडकरनगर (टांडा), सोनभ्रद, अमेठी (तिलोई) एवं चित्रकूट का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और लखीमपुर खीरी का कार्य भी शीध्र पूर्ण हो जायेगा।
प्रदेश में 100 शैय्या वाले एम.सी.एच.विंग के 54 निर्माण कार्य संचालित किए गए, जिनमें से 52 कार्य पूर्ण हो चुके है और 02 कार्य जो कि जनपद एटा और ए.एम.यू. अलीगढ़ में चल रहे है, वे भी शीध्र पूर्ण हो जायेंगे।
प्रदेश में 50 शैय्या और 30 शैय्या वाले एम.सी.एच. विंग के निर्माण कार्य भी प्रगति पर हैं। 50 शैय्या वाले 24 निर्माण कार्य चल रहे हैं, जबकि 30 शैय्या वाले 78 निर्माण कार्य कराए जा रहे है। 50 शैय्या वाले एम.सी.एच. विंग के 18 कार्य पूर्ण हो चुके है जबकि 30 शैय्या वाले सभी 78 निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है।
इसके अतिरिक्त प्रदेश में भारत सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधाओं के उच्चीकरण कार्यों के अन्तर्गत जनपद वाराणसी के जिला चिकित्सालय के 3 कार्य पूर्ण कराये जा चुके है। लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय का नवीन निर्माण कार्य भी शीध्र ही पूर्ण हो रहा है। जनपद चंदौली में एल-2 लेवल ट्रामा सेन्टर का कार्य प्रगति पर है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 में 10 जनपदों में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया गया। औषधियों के भण्डारण के लिए 25 जनपदों में जनपदीय ड्रगवेयर हाउस का निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया है।

Related Articles

Back to top button