LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

सरकारी क्षेत्रों की अपेक्षा निजी क्षेत्रों में नवयुवकों को रोजगार पाने के पर्याप्त अवसर : स्वामी प्रसाद मौर्य

प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के निर्देशन एवं प्रयासों से राज्य के बेरोजगार नौजवानों को सेवायोजन विभाग के माध्यम से अभियान चलाकर सेवायोजित किया जा रहा है।

साथ ही हर जरूरतमंद को समय-समय पर सहायता भी की जा रही है। प्रदेश सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सम्मान दिलाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विगत 04 वर्षों में 4.50 लाख नौजवानों को सेवायोजित किया है

और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 6.50 लाख बेरोजगार नौजवानों को रोजगार दिलाया जायेगा। इसमें यदि कौशल विकास विभाग एवं अन्य क्षेत्रों को जोड़ लिया जाय तो प्रदेश भर में 10 लाख लोगों को नौकरी दी जा चुकी है।

जबकि प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में महज 1.81 लाख बेरोजगारों को सेवायोजित किया था।

श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री मौर्य आज कुशीनगर जिले के उदित नारायण इण्टर कालेज, पडरौना में आयोजित एक दिवसीय वृहद रोजगार मेले को सम्बोधित कर रहे थे। इस रोजगार मेले में 31 विभिन्न कम्पनियों के 4082 पदों के लिए आयोजित की गई भर्ती प्रक्रिया में 3592 नौजवानों ने प्रतिभाग किया

जिसमें से 1272 युवक/युवतियों को चयनित कर श्रम मंत्री जी द्वारा नौकरी का प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस रोजगार मेले में कम्पनियों द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया गया।

श्रम एवं सेवायोजन मंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकारी सेवाओं में नौजवानों को सेवा के अवसर पर्याप्त नहीं हैं। सरकारी सेवा में सभी बेरोजगारों को रोजगार नहीं दिया जा सकता। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्रों के बड़े संस्थानों में नवयुवकों के लिए सेवा के पर्याप्त अवसर एवं संभावनाएं हैं।

निजी क्षेत्रों में नौकरी के लिए चयन गुणात्मक ढंग से होता है। कर्मचारी को अपनी कार्यकुशलता एवं योग्यता के आधार पर मेहनताना मिलता है तथा उसे आगे बढ़ने का अवसर भी प्राप्त होता है। निजी क्षेत्रों में ऐसे बड़े संस्थान हैं जहां पर 03 से 04 लाख रुपये महीना वेतन पाने वाले कर्मचारी भी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अब निजी क्षेत्रों के साथ ही सरकारी क्षेत्रों में भी संविदा की भर्तियों को सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से कर रही है। इस पोर्टल में बेरोजगार अपना रजिस्ट्रेशन कराकर योग्यतानुसार आसानी से नौकरी पा सकता है।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक, बी0ओ0सी0 बोर्ड के सदस्य श्री अभय प्रताप सिंह, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, सहायक निदेशक श्री अवधेन्द्र प्रताप वर्मा, सहायक जिला रोजगार अधिकारी श्री मिथलेश कुमार मिश्र, कौशल विकास मिशन के श्री अभय कुमार श्रीवास्तव के साथ क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button