LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

जाने मशरूम से सेहत को कई तरह से मिलते है फायदा

मशरूम अपने बेहतरीन जायके और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. कई पोषक तत्‍वों और विटामिन से भरपूर मशरूम सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. यही वजह है कि यह दुनिया भर के रसोईघरों में अपनी जगह बनाए हुए है और लोकप्रिय है.

मशरूम कैलोरी में कम होता है, मगर यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे कई तरह से यानी सलाद, सूप और सब्जी के तौर पर खाया जाता है. मशरूम औषधीय गुणों का खजाना है.

ये पेट संबंधी कई बीमारियों के अलावा कई अन्‍य शारीरिक समस्‍याओं में भी फायदा पहुंचाता है. मशरूम विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. आप भी जानिए इसके फायदे-

जहां मशरूम स्‍वाद में बेहद अच्‍छा लगता है, वहीं यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. ऐसे में इसका सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार हो सकता है.

कई पोषक तत्‍वों से भरपूर मशरूम विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. ऐसे में इसका नियमित सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मशरूम फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. यह अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकता है.

वजन घटाने की सोच रहे लोगों के लिए मशरूम बेहतर विकल्‍प हो सकता है. मशरूम में मौजूद कुछ एन्जाइम्स और रेशे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इसमें हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं.

कई पोषक तत्‍वों से भरपूर मशरूम पेट संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में रेशे और कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह पेट में होने वाली बदहजमी, कब्ज आदि परेशानियों में आराम पहुंचाता है.

Related Articles

Back to top button