LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में निकली भर्ती

उत्तर प्रदेश कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों की भर्ती करने वाला पहला राज्य बन गया है. इसी क्रम में 8000 बैंकिंग सखियों ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है. कुल 58 हजार बैंकिंग सखियों की नियुक्ति होनी है. ये सखियां ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी.

प्रशिक्षण पूरा करने वाली सखियों के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में बैकिंग लेनदेन के लिए शुक्रवार को छह बैंकों ने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ करार किया.

बैंक के उच्च अधिकारियों के साथ करार पर हस्ताक्षर आजीविका मिशन के निदेशक सुजीत कुमार ने किए. इस दौरान ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह “मोती सिंह”, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास विभाग मनोज कुमार सिंह और ग्राम्य विकास आयुक्त के. रविंद्र नायक मौजूद थे.

इन बैंकों को आवंटित किए गए जिले
अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि बैंक आफ बड़ौदा को 15 जिले आवंटित किए गए हैं. फीनो बैंक को 10 जिले दिए गए हैं. शेष जिले एयरटेल, पेटीएम, पेनियरबाय, मार्गदर्शक और एयरटेल को आवंटित किए गए हैं.

छह माह तक मिलेंगे 4000 रुपये प्रति माह

बैकिंग सखी को काम करने के लिए जरूरी उपकरण राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से दिए जाएंगे. बैंकिंग सखियों को छह महीने तक प्रतिमाह 4000 रुपये मानदेय मिलेगा. इसके अलावा सखियां हार्डवेयर के लिए आसान किस्तों पर 75 हजार रुपये का ऋण भी ले सकेंगी.

बैंकिंग सखियों का होगा ड्रेस कोड

ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’ इसे बड़ा कदम बताया. उन्होंने कहा कि इस कदम से लोगों को गांव में ही बैंकिंग सुविधाएं मिल सकेंगी. लोग बैंकिंग सखियों के जरिए बैंक की शाखाओें में गए बिना ही लेन-देन कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि बीसी सखी राज्य में स्वदेशी और ग्राम स्वरोजगार को मजबूती देंगी. बैकिंग सखियों के लिए ड्रेस तय किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button