LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आचार्य चाणक्य के अनुसार सफल जीवन के लिए अपनाएं ये निति

आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान थे. जिनकी नीतियों पर चल कर कई साम्राज्य स्थापित हुए. उसकी बनाई नीतियां आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक हैं. और लोगों के स्वभाव के बारे में भी बताया है.

उसने बताया कि सफल और धनवान लोगों के पास कुछ चीजें हमेशा रहती हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने इस ज्ञान को चाणक्य नीति में में संकलित किया है. आइए आज आपको बताते हैं की दैनिक कार्य व्यवहार में किन चीजों से बचकर रहना चाहिए ताकि आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े और आपको सफलता मिले.

चाणक्य ने कहा कि राजा या उसके परिवार से बात करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. क्या पता किस बात पर वो आक्रोशित हो जाएं और फिर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

चाणक्य ने मनुष्य जीवन के लिए जल कि उपयोगिता बताई और कहा कि जल ही जीवन है. लेकिन उन्होंने जलीय स्थानों के पास घर बनाने को मना किया. ऐसा इसलिए ताकि किसी भी जल आपदा की स्थिति में आपके जलमग्न होने कि नौबत न आए.

चाणक्य ने कहा कि मूर्खों से दूरी बना कर रखनी चाहिए. लेकिन इसके बाद ही अगर उनसे बातचीत करनी पड़े तो थोड़ा सावधान रहना चाहिए. क्योंकि वो आपकी हर सभी बात को अपनी तरफ से गलत सिद्ध करने का प्रयास करेंगे.

Related Articles

Back to top button