LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ककड़ी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है काफी फायदेमंद जाने और क्या है खास

गर्मी के मौसम में ककड़ी का सेवन स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें काफी मात्रा में पानी होता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है. इसके साथ ही ककड़ी में विटामिन के, ए, सी, पोटेशियम, ल्यूटीन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

जिसकी वजह से इसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है. ये वजन कम करने में भी सहायता करती है. आइये जानते हैं, ककड़ी के सेवन के फायदों के बारे में.

ककड़ी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और सोडियम के बैड इफेक्ट को कंट्रोल करने का काम करता है.

ककड़ी में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है. साथ ही गैस और अपच जैसी परेशानी से भी निजात मिलती है.

ककड़ी का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है साथ ही चीनी जैसे तत्व भी नहीं होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं. इसमें फाइबर काफी होता है, जिसकी वजह से इसके सेवन से पेट भरा सा रहता है जिससे और कुछ खाने का मन नहीं होता.

ककड़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रहता है. इसमें स्टीरॉल नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहता है.

ककड़ी में काफी मात्रा में पानी होता है. जो पोटेशियम के साथ मिलकर, यूरिक एसिड और किडनी की अशुध्दियों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

ककड़ी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें विटामिन के की मात्रा काफी होती है, जो बोन डेंसिटी को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूती देने में मदद करती है.

ककड़ी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से बालों का विकास होता है, तो वहीं स्किन भी चमकदार होती है. ककड़ी के जूस को चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे दूर होते हैं.

Related Articles

Back to top button