LIVE TVMain Slideदेश

मिशन शक्ति अन्तर्गत ‘अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ के अवसर पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय आॅनलाईन कार्यशाला सम्पन्न

पंचायतीराज विभाग के निदेशालय स्थित अलीगंज में मिशन शक्ति अन्तर्गत ‘अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ के अवसर पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय आॅनलाईन विचार-गोष्ठी/कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ श्री राज कुमार, अपर निदेशक, पंचायतीराज विभाग द्वारा किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में समस्त मण्डलीय उपनिदेशक(पं0) समस्त जिला पंचायत राज अधिकारी के साथ जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर एवं डी.आई.आर.डी./आर.आर.आई.डी. से फैकल्टी मेंबर एवं महिला प्रधानों की उपस्थिति रही।

इसके साथ ही विशिष्ट सत्रों के संचालन के लिए विषय विशेषज्ञों के रूप में श्री मनीष कुमार-सहभागी शिक्षण केन्द्र लखनऊ, श्रीमती सुपर्णा गांगुली-एस.आई.आर.डी. प0बंगाल, डा0 नीलम सिंह- महिला रोग विशेषज्ञ एवं सामाजिक कार्यकर्ता की विशेष भूमिका रही।

कार्यशाला में विशेषज्ञों द्वारा पंचायतीराज व्यवस्था में महिला प्रधानों की भूमिका, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्वावलम्बन, महिला अधिकार तथा सुरक्षा हेतु विधिक व्यवस्था पर विस्तृत रूप से विचार साझा कर प्रतिभागियों को वर्तमान परिदृश्य,

चुनौतियों एवं समाधान से संवेदित किया गया। इस अवसर पर अपर निदेशक द्वारा विभागीय न्यूज लेटर ‘सफर’ के द्वितीय संस्करण तथा महिला अधिकारों पर ‘‘विस्तृत प्रशिक्षण माॅड्यूल’’ का विमोचन किया गया।

उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए पूरे मन से कार्य करना होगा एवं प्रयास इस प्रकार के करने चाहिए कि हर दिन महिलाओं का दिवस हो और महिलाएं इतनी सशक्त हो कि इस विशेष महिला दिवस को मनाने की आवश्यकता ही न पडे़।

इस अवसर पर मिशन शक्ति अन्तर्गत विभागीय गतिवधियों/ प्रयासों से भी सबको अवगत कराते हुए श्रीमती प्रवीणा चैधरी ने महिला सशक्तीकरण की पहल, पहले स्वयं से करने के लिए बताते हुए कहा कि महिलाएं निशक्त नही है

उनके लिए अवसर बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण हेतु पुरूष को साथ मिलकर कार्य करना होगा।

श्रीमती नीलम सिंह द्वारा ग्लोबल जैंडर गैप इंडेक्स पर चर्चा करते हुए देश में महिला सूचकांको की स्थिति पर प्रकाश डाला एवं कहा कि महिलाओं की मोबीलिटी व स्वास्थ्य पर अत्याधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button