LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हरियाणा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पेश किया दूसरा बजट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अपनी सरकार का दूसरा बजट पेश किया. इस बार बजट टैब के जरिए पेश किया गया. बजट में सरकार ने वृद्धावस्‍था पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि कर दी है.

अब यह पेंशन 2500 रुपये कर दी गई है. यह वृद्धि एक अप्रैल से लागू होगी. वहीं समावेशी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, कक्षा 9वीं से 12वीं तक सभी विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी. गुणवत्तापरक शिक्षा और उनके लिए अवसर सुनिश्चित करने के लिए 192 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी.

वहीं मनोहर लाल ने अनुसूचित जाति के लोगों को मिलने वाली कानूनी सहायता योजना की राशि 11 हजार रुपये से बढ़ाकर 22 हजार रुपये रुपये करने का भी ऐलान किया. पंचकूला व हिसार स्‍मार्ट सिटी के रूप में विकसित होंगे.

सुपर 100 कार्यक्रम के तहत करनाल और हिसार में दो केंद्रों का विस्तार होगा राजकीय बहु तकनीकी संस्थान मानेसर में इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना को स्वीकृति दी गई है. उच्चतर शिक्षा संस्थान हर साल एम्युमिनी उत्सव आयोजित करेंगे. इसके लिए वार्षिक कैलेंडर तैयार होगा.

हरियाणा में 18 से 60 साल के 8.36 लाख बेरोजगार हैं. इनमें से 20 से 35 साल के बेरोजगार को रोजगार के लिए कुशल बनाया जाएगा. तहसील, उपतहसील व ब्लॉक में डिजिटल कनेक्टिविटी पर जोर रहेगा. श्रम विभाग को 1823 करोड़ आवंटित किए गए हैं. इस बार विभाग के बजट में 40 फीसदी की वृद्धि की गई है.

2021-22 में निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं को न्यूनतम 50 हजार नौकरियां दी जाएंगी. 2021-22 में सिकरोना, फरीदाबाद, इंद्री, करनाल व जीवननगर सिरसा में 3 नए ITI शुरू होंगी. इसके अलावा रियाणा हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर 20000 मकान बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन को नोडल विभाग बनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button