LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला कारागार में लगभग 9 कैदी एचआईवी से हुए संक्रमित

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला कारागार में एचआईवी ने दस्तक दी है. दरअसल जेल बंदियों की एचआईवी टेस्ट में 9 कैदी एचआईवी संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में जेल परिसर में हड़कंप मचा हुआ है.

हालांकि कैदियों की जांच के दौरान इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि आखिर कैदी कब से एचआईवी संक्रमित रहा होगा? मामले में अब जेल प्रशासन स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में इन कैदियों की इलाज की व्यवस्था कर रहा है.

माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिला कारागार में 1200 बंदी रक्षकों की जांच कराई गई थी. इसमें 9 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं.

रिपोर्ट आने के बाद से ही इन कैदियों की निगरानी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है. दूसरी तरफ नौ कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव मिलने के बाद से जिला कारागार में हड़कंप मच गया है.

डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि यह बता पाना मुश्किल है कि इन कैदियों को एचआईवी कहां से हुआ और कब हुआ क्योंकि इस जांच में इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है.

गौरतलब है कि पूर्व में भी कैदी एचआईवी संक्रमित मिले थे. हालांकि कोरोना काल से ही जेल में बंद कैदियों से मुलाकात पर शासन के निर्देश पर पाबंदी लगाई गई है.

फिलहाल इस मामले में वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ रामधनी का कहना है कि जेल में पिछले 1 साल से मुलाकात पर पाबंदी होने की वजह से बंदियों से किसी भी तरह की मुलाकात नहीं हो पा रही है.

इस बीच 9 कैदियों के एचआईवी संक्रमित होने की बात की जानकारी हुई है. स्वास्थ विभाग की निगरानी में उनका इलाज कराए जाने की बात कही है.

Related Articles

Back to top button