Main Slideबड़ी खबरविदेश

श्रीलंका जल्द ही बुर्का पहनने पर लगाएगा बैन, 1000 से ज्यादा मदरसों को भी करेगा बंद

श्रीलंका बुर्का पहनने और देश के 1000 से अधिक मदरसों को बंद करने की योजना बना रहा है. उसने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन प्रतिबंधों की योजना को लेकर शनिवार को घोषणा की. जन सुरक्षा मंत्री शरत वीरसेकरा ने कहा कि उन्होंने बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने की मंत्रिमंडल की अनुमति मांगने के अनुरोध वाले कागजात पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए.

हम अवश्य प्रतिबंध लगाएंगे

एक बौद्ध मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में अधिक विवरण साझा किए बिना वीरसेकरा ने कहा, ‘ बुर्के का राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीधा प्रभाव है.’ उन्होंने कहा, ‘ शुरुआती दिनों में हमारी कई मुस्लिम मित्र थीं. हालांकि, मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों ने कभी बुर्का नहीं पहना. यह एक तरह का धार्मिक कट्टरपंथ है जोकि हाल ही में सामने आया है. हम इस पर अवश्य प्रतिबंध लगाएंगे.’

1000 से अधिक मदरसों पर लगेगा बैन

श्रीलंका में 2019 में ईस्टर रविवार के दिन चर्च और होटलों में हुए बम हमलों के बाद बुर्का पहनने पर अस्थायी रोक लगा दी गई थी. इन हमलों में 260 से अधिक लोगो की मौत हुई थी. वीरसेकरा ने यह भी कहा कि सरकार 1000 से अधिक मदरसों पर भी प्रतिबंध लगाएगी क्योंकि यह विभागों के पास पंजीकृत नहीं हैं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अनुसरण नहीं करते हैं.

श्रीलंका की आबादी में करीब नौ फीसदी मुस्लिम

श्रीलंका की आबादी करीब दो करोड़ बीस लाख है, जिनमें से मुस्लिमों की आबादी करीब नौ प्रतिशत, हिंदुओं की 15 फीसदी और बौद्धों की 70 प्रतिशत से अधिक आबादी है.

 

Related Articles

Back to top button