LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशधर्म/अध्यात्म

अयोध्या : श्री राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरू

श्री राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर की बुनियाद की खुदाई का काम खत्म हो गया है. पूजा-पाठ के बाद नींव भराई का काम भी शुरू हो गया है. ट्रस्ट की मानें तो अगस्त के आखिरी हफ्ते तक नींव भराई का काम खत्म हो जाएगा.

इसके बाद जमीन की सतह के ऊपर यानी मंदिर की बुनियाद फाउंडेशन के ऊपर का निर्माण शुरू होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर के लिए जमा धनराशि तीन हजार करोड़ के पार कर गई है.

अयोध्या: राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरू हुआ, ट्रस्ट के सदस्यों ने किया पूजा-पाठ

राम मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि परिसर में ट्रस्ट के सदस्यों ने नींव का पूजन किया. सबसे पहले ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने गणेश वंदना की और फिर रामलला की भूमि पर फावड़ा चलाने और मशीनों को दौड़ाने के लिए क्षमा मांगी है.

चंपत राय ने नींव पूजन के बाद पत्रकार वार्ता की. उन्होंने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में रामलला के मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरे जाने के लिए पूजन किया गया है.

Ram Mandir foundation work begins in Ayodhya ANN

उन्होंने बताया कि आईआईटी के विशेषज्ञों के द्वारा शोध किया गया था जिसमें 40 फीट नीचे तक की मिट्टी और मलबा था. विशेषज्ञों की सलाह पर इसे हटवाया गया. नींव भराई में लगभग चार से पांच महीने लगेंगे.

अयोध्या: राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरू हुआ, ट्रस्ट के सदस्यों ने किया पूजा-पाठ

चंपत राय ने निधि समर्पण अभियान को लेकर भी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि पूरे देश में निधि समर्पण अभियान का ऑडिट चल रहा है, लेकिन जो आंकड़ा अनुमानित है वह 3 हजार करोड़ रुपये को पार कर चुका है.

उन्होंने दानदाताओं को विश्वास दिलाया कि समर्पण अभियान पूरी पारदर्शिता के साथ चला. उम्मीद से 4 गुना ज्यादा लोगों ने निधि समर्पण अभियान में सहयोग किया है.

Related Articles

Back to top button