LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से तेजी से कम होता है वजन जाने और भी कई फैयदे। ….

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, फिर वह चाहे ठंडा पानी हो या फिर गर्म. लेकिन अगर आप ठंडा पानी पीने की बजाय गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

यहां गर्म पानी से तात्पर्य खौलते पानी से नहीं, बल्कि उतने गर्म या गुनगुने पानी से है, जो आप आराम से पी सकते हैं. आइए यहां हम आपको बताते हैं कि गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

गर्म पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है. गर्म पानी के सेवन से कब्ज, खट्टी डकारें आने, गैस और अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. साथ ही खाना पचाने में भी यह खास भूमिका निभाता है.

वजन कम करने के लिए भी गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. गर्म पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को मजबूती मिलती है जो वजन कम करने में सहायक है. गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है.

जुकाम होने पर या ज़ुकाम के चलते नाक बंद होने की स्थिति में भी गर्म पानी का सेवन इन दिक्कतों से निजात दिलाता है. सर्दी की वजह से गले में खराश और छीकों की परेशानी भी गर्म पानी के सेवन से दूर होती है.

गर्म पानी का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में मदद करता है, जिससे पूरे शरीर में खून का संचार सही तरह से होता है.

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी गर्म पानी का सेवन फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है.

मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की दिक्कत होती है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पीरियड्स के दौरान गर्म पानी का सेवन कर सकती हैं.

त्वचा में कसाव और चमक लाने के लिए भी सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपके चेहरे पर मुंहासे निकलने की दिक्कत भी कम होगी. यानी गर्म पानी का सेवन आपके स्वास्थ और सौंदर्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होगा.

Related Articles

Back to top button