प्रदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 1 करोड़ से अधिक लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन, देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला राज्य बना महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भारत का एक ऐसा राज्य है जो इन दिनों कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है. यहां लगातार लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं और आंकड़ों में इजाफा हो रहा है, लेकिन इस बीच लोगों को वैक्सीन देने का काम भी तेजी से चल रहा है. इसी के चलते महाराष्ट्र में महज 70 दिनों के अंदर 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है. ये राज्य की आबादी की ¾ मानी जा रही है. क्योंकि यहां रहने वालों की संख्या 3 करोड़ के करीब है. इस वजह से महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाई है.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य को कम से कम एक खुराक के साथ लगभग एक तिहाई लक्ष्य आबादी को कवर करने में 70 दिनों से कम समय लगा. वहीं राजस्थान करीब 96 लाख डोज के साथ दूसरे स्थान पर है. महाराष्ट्र के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने बताया कि लगभग 86.3 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों और 72.7 फीसदी फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है. उन्होंने कहा 45 से ज्यादा उम्र के लोगों में लगभग 19.7 फीसदी जनसंख्या को अब तक कवर किया गया है.

महाराष्ट्र में वैक्सीन का आंकड़ा

रविवार दोपहर तक महाराष्ट्र में 1 करोड़ 38 हजार 421 डोज दी गई थीं जिनमें 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 71 लाख, वहीं 15.52 लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 12.50 लाख सीमावर्ती कार्यकर्ता शामिल थे. एक करोड़ खुराक में से 89.7लाख को पहली खुराक दी गई है और 9.5 लाख लोगों को दोनों खुराक दी गई हैं.

62 वैक्सीनेशन केंद्रों में मिलेगी वैक्सीन

राज्य में पिछले हफ्ते वैक्सीन की कमी देखने को मिली थी,जो सोमवार तक पूरी हो जाएगी. डॉ व्यास ने बताया कि सोमवार तक 14 लाख खुराक मिलने की संभावना है. 16 जनवरी को राष्ट्रीय अभियान के पहले दिन केवल 18,338 वैक्सीनेशन से अब तक का वैक्सीनेशन 3अप्रैल को 4.6 लाख तक बढ़ गया है. मुंबई में नागरिक अधिकारियों ने कहा कि 71 निजी वैक्सीनेशन केंद्रों में से 62 सोमवार को टीकाकरण शुरू करेंगे.

Related Articles

Back to top button