Main Slideखबर 50देश

देश में अब तक टीकाकरण अभियान में 13 करोड़ से ज्यादा लगाये गए टीके, जानिए कहां लगे सबसे ज्यादा टीके

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान में देश में अब तक 13 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं. इनमें से करीब 30 लाख टीके मंगलवार को लगाए गए. 11 करोड़ 16 लाख 45 हजार 892 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि एक करोड़ 84 लाख 73 हजार 418 को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है.

देश में अबतक सबसे ज्यादा टीके महाराष्ट्र में लगे हैं. यहां एक करोड़ 29 लाख खुराक दी जा चुकी है. इसके बाद गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में क्रमश: 1.08 करोड़, 1.11 करोड़, 1.14 करोड़ सबसे ज्यादा खुराक दी गई हैं.

टीकाकरण अभियान की तेज होगी रफ्तार
भारत में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार अगले महीने से दोगुना हो सकती है. क्योंकि केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी टीका लगाने की अनुमति दे दी है. अभी फिलहाल सिर्फ 45 साल से ऊपर के लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है. वहीं देश में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 21 लाख से ज्यादा हो गई है. कई राज्यों ने आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का विकल्प चुना है.

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ‘तूफान’ बनकर आई है. हालांकि उन्होंने राज्यों को यह भी सलाह दी कि कोरोना से मुकाबले के लिए लॉकडाउन का इस्तेमाल ‘अंतिम विकल्प’ के रूप में किया जाए.

अगले महीने भारत बायोटेक तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी
देश में टीकाकरण अभियान को समर्थन देने के लिए भारत बायोटेक अगले महीने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सिन’ की तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी. मार्च में कंपनी ने कोवैक्सिन की 1.5 करोड़ खुराक का उत्पादन किया था. वैक्सीन विनिर्माता ने बयान में कहा कि उसने कोवैक्सिन की सालाना उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक कर लिया है.

 

Related Articles

Back to top button