दिल्ली एनसीआर

नहीं देखा होगा ऐसा अनोखा गणपति विसर्जन

देशभर में गणपति विसर्जन एक पर्व के तौर पर श्रद्धा और धूम के साथ मनाया जा रहा है. गणपति को बुद्धि का देवता माना जाता है. दिल्ली में एक इलाके के लोगों ने अनोखी मुहिम के जरिये गणपति को सही अर्थों में बुद्धिमानी के साथ विदाई दी. जिसमें श्रद्धा के साथ-साथ पर्यावरण का भी ख्याल रखा गया.

दरअसल दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके के हरे-भरे लहलहा रहे पेड़ के नीचे बैठे गणपति उन गणपतियों से जुदा हैं, जो आस्था के नाम पर नदियों में विसर्जित किए जा रहे हैं.

लोगों के द्वारा की गई पहल के तहत मिट्टी से गणपति बनाए गए और उन्हें पानी में विसर्जन से पहले पार्क में गलाया गया औऱ फिर उसी गणपति की मिट्टी पर पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने का सन्देश दिया गया.

आस्था और श्रद्धा के साथ लोगों ने गणपति की आरती कर जयकारे लगाए और फिर मिट्टी से बनी उनकी मूर्ति को हाथों से रगड़कर नहलाया गया, जिससे प्रतिमा की मिट्टी वापस उस धरती में मिल सके. इस अनूठे विसर्जन से नदियां और धरती, दोनों प्रदूषण की चपेट में आने से बच रही हैं.

इतना ही नहीं, उस जगह पर भी पौधे लगाए गए हैं. जाहिर है कि जिस तरह से आस्था केपर्वों पर कुदरत की अनदेखी की जाती है. उससे लोगों को इस विसर्जन से सीख लेना चाहिए ताकि श्रद्धा के साथ प्रकृति भी सलामत रहे.

Related Articles

Back to top button