LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजधानी दिल्ली आज से शुरू हुई पिंक लाइन पर मेट्रो

देश की राजधानी दिल्ली में मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार सेक्शन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा.

इसके शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. क्योंकि मेट्रो की एनसीआर की सभी लाइनें आपस मे जुड़ जाएंगी. इससे एनसीआर के किसी भी शहर जाने के लिए यात्रियों को बार-बार मेट्रो बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बता दें कि पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा कॉरिडोर है. अब तक इस कॉरिडोर पर मेट्रो सेवाएं न होने की वजह से यात्रियों को पिंक लाइन पर दो अलग-अलग छोर पर मेट्रो सेवा उपलब्ध थी.

कोरोना के समय में इस सेवा की शुरुआत को बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. गौरतलब है कि केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सुबह 10:15 बजे इस सेक्शन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत करेंगे. वहीं तीन बजे से यात्री इस सेक्शन पर यात्रा कर सकेंगे.

नई सेवा शुरू होने के बाद एनसीआर को जाने वाली मेट्रो की रेड लाइन, ब्लू लाइन, येलो लाइन और वायलेट लाइन इस कारिडोर के शुरू होने से पिंक लाइन से जुड जाएंगी.

अब अगर किसी को नोएडा, गाजियाबाद समेत पूर्वी दिल्ली से फरीदाबाद या गुरुग्राम जाना होगा तो उनको ब्लू, रेड, येलो होते हुए वॉलेट लाइन के बीच चक्कर नहीं लगाने पड़ेगा. पिंक लाइन पर इंटरचेंज की सुविधा होने से यात्री अपनी मंजिले की ओर जाने वाली मेट्र्रो में सवारी कर सकेंगे.

बताया जा रहा है कि पिकं लाइन की कुल लंबाई 58.6 किलोमीटर है. अभी त्रिलोकपुर और मयूर विहार के बीच मेट्रो सेवाएं नहीं थी. इस वजह से यात्रियों को शिव विहार-त्रिलोकपुरी और मजलिस पार्क-मयूर विहार पॉकेट -1 पर दो अलग-अलग कॉरिडोर पर सफर का मौका मिल रहा था.

Related Articles

Back to top button