LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

राजधानी लखनऊ में कोरोना को हराने के लिए के स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर बनाया नया रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना को हराने के लिए के स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर नया कीर्तिमान बनाया है.जहां 75 हजार लोगों का एक दिन में वैक्सीनेशन किया गया.तो वही टीकाकरण का पिछला रिकॉर्ड 25 हजार के करीब ही था.

स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड से शहर के टीकाकरण कार्यक्रम को और अधिक बढ़ावा मिलेगा. वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बाजारों, अपार्टमेंट, हाउसिंग सोसाइटी, आवासीय कॉलोनियों, सरकारी और निजी कार्यालयों के साथ पूजा स्थलों में कैंप आयोजित किए गए थे.

इतना ही नही वैक्सीनेशन को हर स्तर तक पहुंचाने के लिए व्यापारियों के संघो, स्वास्थ्य अधिकारी निवासी कल्याण संघो, धार्मिक प्रमुखों और कंपनियों को शामिल किया गया था.साथ ही अब वैक्सीन की कमी को भी पूरा करने के साथ लोगों को आसानी से स्लॉट बुकिंग भी मिलने लगेंगे.

टीकाकरण अधिकारी डॉ. एम.के. सिंह ने कहा विशेष शिविर लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था करेंगे, जबकि हम इनोक्यूलेटर प्रदान करेंगे. हमारे पास ऑब्जर्वेशन स्टाफ और डेटा एंट्री ऑपरेटरों के अलावा लगभग 650 वैक्सीनेटर हैं.

एक वैक्सीनेटर एक दिन में लगभग 150 लोगों को टीका लगा सकता है.मंगलवार को हुए टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डॉ. एम.के. सिंह ने कहा, टीकों को हमारे स्वास्थ्य केंद्रों में रखा गया है और सुबह शिविरों में पहुंचाया गया.

यह अभियान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चला. टीकाकरण अधिकारी के अनुसार, जिले को कुल 1 लाख डोज़ मिली थी और इनमें से 75,000 का उपयोग मंगलवार को किया गया.

सदर गुरुद्वारा में लगभग 4000 लोगों का टीकाकरण किया गया.इसके अलावा, उन्होंने बताया कि कोविशील्ड की 67,000 डोज़ और कोवैक्सिन की 8,000 डोज़ उपलब्ध है.जबकि शहर में टीकाकरण स्थलों पर बड़ी संख्या में नागरिकों के आने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button