LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

नाखूनों को इस तरह घरेलु तरीका अपना कर बनाये मजबूत और हेल्‍दी

नाखून अगर मजबूत है तो ये जल्‍दी टूटेंगे नहीं. लेकिन अगर ये कमजोर और पीले पड़ रहे है तो आपके हाथ भी आकर्षक नहीं लगेंगे. ऐसे में नाखून को मजबूत बनाने के लिए आपको खास देखभाल की जरूरत पड़ती है.

हालांकि नाखून की सेहत आपके खानपान पर निर्भर करती है और जब आप बेहतर डाइट लेते हैं तो आपके नाखून भी मजबूत और हेल्‍दी रहते हैं. बेहतर डाइट के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी अपने नाखूनों को खूबसूरत बना सकते हैं.

इनकी मदद से आपके बेजान होते नाखून में नई चमक आएगी और आसपास की स्किन भी मुलायम और आकर्षक दिखेगी. तो आइए जानते हैं कि आप अपने नाखून को खूबसूरत बनाने के लिए किन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

अगर आप अपने नाखून को बड़ा रखना चाहती हैं तो उनके शेप के साथ उनका साफ सुथरा होना भी बहुत जरूरी होता है. ऐसे में जब भी नाखून काटें उससे पहले हाथ को 5 मिनट गुनगुने पानी में डुबाकर रखें.

इसके बाद नाखूनों की गंदगी को साफ करें और नाखून काटें. ये आसानी से कट जाएंगे. नाखून और आसपास की स्किन के पोर्स की मालिश किसी तेल या क्रीम से करें.

आप अपने नाखून को मजबूत बनाने के लिए जिलेटिन का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आपके नाखून पतले हैं और जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो दो चम्मच जिलेटिन पाउडर को गरम पानी में डाले और इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. अब इसमें नाखूनों को डालकर रखें. पांच मिनट बाद धो लें.

नाखूनों के लिए ऑलिव ऑयल बहुत ही काम की चीज होता है. आप रोज रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल की मसाज करें.

ऑलिव ऑयल में एक विटमिन ‘ई’ कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को डूबा लें और हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें. नाखून मजबूत और खूबसूरत रहेंगे.

नाखूनों की सेहत के लिए नारियल तेल भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इन्‍हें मजबूत बनाते हैं.

Related Articles

Back to top button