LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान : कोटा संभाग के बारां जिले में मूसलाधार बारिश चारो तरफ भरा पानी पानी

राजस्थान में चल रहा भारी बारिश का दौर अभी तक पूरी तरह से थमा नहीं है. कोटा संभाग के बारां जिले में दो दिन के ब्रेक के बाद रविवार रात को फिर से मूसलाधार बारिश हुई.

इससे शहर के नीचले इलाके जलमग्न हो गए. शहर में जहां रातभर जमकर पानी गिरा वहीं इसके आसपास हल्की बारिश हुई. हल्की बारिश का दौर सोमवार को सुबह 10 बजे तक जारी है.

बूंदी, झालावाड़ और कोटा में बारिश का दौर अब थम गया है, लेकिन यहां नदी नालों में शवों का मिलने का सिलसिला जारी है. बूंदी में सोमवार को भी चंबल नदी में माखिदा गांव के पास एक महिला का शव तैरता मिला.

चंबल में शव मिलने की सूचना पर देईखेड़ा थाना पुलिस ने वहां पहुंचकर उसे बाहर निकालवाया. शव की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है. उसे स्थानीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है.

बूंदी जिले में अब तक 703 एमएम बारिश हो चुकी है. जिले में सबसे अधिक 1013 एमएम बारिश केशवरायपाटन क्षेत्र में हुई है, जबकि सबसे कम 480 एमएम बारिश हिण्डोली क्षेत्र में हुई है.

जिले में हाल ही में लगातार हुई भारी बारिश से 80 फीसदी बांध और तालाब लबालब हो गए हैं. राजधानी जयपुर रविवार से बारिश पर ब्रेक लगा हुआ है. जयपुर में रविवार को बारिश नहीं हुई. दिनभर धूप खिली रही. सोमवार को भी मौसम साफ है, लेकिन शहर के कई इलाकों में सड़कों पर पानी जमा है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के कोटा संभाग समेत पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर तथा इससे सटे अलवर जिले में भारी बारिश का दौर चला था. कोटा संभाग में तो भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई थी.

इस बाढ़ में हजारों कच्चे-पक्के मकान धराशाही हो गये. खेत पूरी तरह से पानी में डूब गये. गांव के गांव बाढ़ की चपेट में आने से तहस-नहस हो गये. हजारों बीघा में लगी करोड़ों रुपये की फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई. कई लोग बाढ़ की चपेट में आकर जान गंवा बैठे. राज्य सरकार ने बारिश से हुए खराबे के नुकसान का सर्वे करने के आदेश जारी किए हैं.

Related Articles

Back to top button