LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

जाने त्रिफला का सेवन करना कितना होता है लाभकारी

त्रिफला एक पारंपरिक औष‍धी है, जिसे जड़ी बूटी के रूप में आयुर्वेद में हजारों साल से प्रयोग किया जाता रहा है. इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ को देखते हुए आज भी इसका प्रयोग घर-घर में किया जाता है.

त्रिफला तीन हर्ब्स- आंवला, हरीतकी और ब्लैक माइरोबलान को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसे पॉली हर्बल मेडिसिन भी कहा जाता है. हेल्‍थशॉर्ट के मुताबिक, शोधों में यह पाया गया है

कि यह पेट को हेल्‍दी रखने और वजन कम करने में काफी लाभदायक है. यह एक पावरफुल डिटॉक्सिफायर की तरह भी काम करता है जो पेट, छोटी आंत और बड़ी आंत को तेजी से डिटॉक्स करता है. आइए जानते हैं कि इसके रोजाना सेवन से हमें क्‍या-क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

त्रिफला कोलोन टोनर के रूप में जाना जाता है जो शरीर में कोलोन को स्ट्रेंथ प्रदान करने में काफी लाभकारी होता है. यह आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. इसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होती है.

त्रिफला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. यह आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है और इन्फ्लेमेशन से भी दूर रखता है. त्रिफला के नियमित सेवन से आप डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगों से बच सकते हैं.

इसके सेवन से त्‍वचा को भी लाभ मिलता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्‍व स्किन समस्याओं से निजात दिलाते हैं और आपकी स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं.

इसके सेवन से आपकी मानसिक सेहत भी बढ़िया रहती है. शोधों में यह पाया गया है कि त्रिफला आपको स्ट्रेस और एंजाइटी (Stress and anxiety) से बचाने में सहायक होता है. यह आपके मूड को भी बेहतर रखने में सहायक है.

Related Articles

Back to top button