LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त की जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त जारी की. अगस्त से नवंबर के लिए किस्त के तौर पर सभी योग्य किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए भेजे गए. मोदी सरकार की ओर से इस बार की किस्त के लिए कुल 19,500 करोड़ से ज्यादा पैसा खर्च किया गया.

संख्या के लिहाज से देखें तो इसका सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के किसानों को मिला. राज्य के कुल 2.23 करोड़ से ज़्यादा किसानों के खाते में सीधे दो हजार रुपए भेजे गए.

दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र रहा, जहां के करीब 1.12 करोड़ किसानों को उनके खाते में किस्त की रकम भेजी गई. हालांकि सबसे ज्यादा उछाल बंगाल से इस योजना का फायदा लेने वाले किसानों की संख्या में दर्ज की गई.

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार बंगाल के 26.8 लाख से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ मिला है. ये उछाल बड़ी इसलिए है क्योंकि इस साल की पहली किस्त का फायदा राज्य के केवल 7 लाख किसानों को ही मिल पाया था.

इसकी सबसे बड़ी वजह ये रही थी कि केंद्र सरकार के बार-बार लिखने के बावजूद बंगाल की ममता बनर्जी सरकार योग्य किसानों की जानकारी केंद्र सरकार को नहीं भेज रही थी. योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है

जिनकी लिस्ट राज्य सरकार केंद्र सरकार को भेजती है. लिस्ट में शामिल नामों के वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी भी राज्य सरकार की ही होती है. इस बार राज्य के किसानों के खाते में करीब 537 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए.

Related Articles

Back to top button