प्रदेशमध्य प्रदेश

राऊ सीट से कांग्रेस के जीतू पटवारी विधायक, BJP से कड़ी टक्कर

मध्य प्रदेश में कांग्रेस 15 साल से सत्ता का वनवास झेल रही है. अब भगवान राम के भरोसे फिर से राज्य की सत्ता पाना चाहती है. यही वजह है कि इस बार कांग्रेस ने ‘राम वन गमन पथ यात्रा’ शुरू की है. दूसरी ओर जनता सत्ताधारी शिवराज सिंह चौहान की पार्टी बीजेपी के काम का आकलन करेगी और फिर तय होगा कि शिवराज चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं.

इंदौर जिले की राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा है और यहां से पार्टी की प्रचार समिति के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी विधायक हैं. इस सीट पर कुल 2.30 लाख मतदाता हैं जो इस चुनाव में अपना प्रतिनिधि चुनने जा रहे हैं. इस सीट पर पिछले दो चुनावों से कांग्रेस के जीतू पटवारी और बीजेपी के जीतू जिराती के बीच टक्कर देखने को मिली है, दोनों एक-एक बार चुनाव जीतने में सफल रहे हैं.

जीतू पटवारी पिछले चुनाव में ही पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं लेकिन इस युवा नेता का कद मध्य प्रदेश कांग्रेस में काफी बड़ा माना जाता है. यही वजह है कि जीतू पटवारी के लिए दोबारा चुनाव जीतना बेहद अहम हो गया है.

2013 चुनाव के नतीजे

कांग्रेस से जीतू पटवारी- 91885 वोट

बीजेपी से जीतू जिराती- 73326

2008 चुनाव के नतीजे

बीजेपी से जीतू जिराती- 49621 वोट

कांग्रेस से जीतू पटवारी- 45800 वोट

मध्यप्रदेश की ज्यादातर सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. लेकिन कुछ सीटों पर बीएसपी का भी प्रभाव है. यहां 2003 से बीजेपी की सरकार है और इससे पहले 10 साल तक कांग्रेस ने राज किया था. 2013 के विधानसभा चुनाव में कुल 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 165 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. कांग्रेस 58 सीटों तक सिमट गई थी. जबकि बसपा ने 4 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Related Articles

Back to top button