LIVE TVMain Slideदेशविदेश

पाकिस्तान में आया 3.9 की तीव्रता से देर रात भूकंप

पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस से पहले शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार पाकिस्तान में शुक्रवार की रात 10 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया.

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 दर्ज की गई. वहीं अभी तक इस भूकंप के कारण किसी तरह के जानमान के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

बता दें कि इसस पहले भी इसी साल पाकिस्तान में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसमें खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब औऱ इस्लामाबाद शामिल थे. यहां 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जिसके झटके भारत के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए थे.

बता दें कि पृथ्वी कई प्रकार की सतह में बंटी हुई है. पृश्वी की सतह पर अचानक हुई हलचल के कारण इसकी आंतरिक ऊर्जा बाहर निकल जाती है जिसके कारण धरती कांपने या हिलने लगती है. जिसे भूकंप कहते हैं. इसकी तीव्रता को सिस्मोग्राफ नामक यंत्र से मापा जाता है.

भूकंप काफी भयानक हो सकते हैं. इसके कारण पहाड़ी राज्यों में भूस्खलनऔर हिम स्खलन हो सकते हैं. वहीं मैदानी इलाकों में आने वाले भूकंप बड़ी-बड़ी इमारतों को काफी आसानी से गिरा सकते हैं.

जिससे बड़ी भारी तादाद में नुकसान हो सकता है. फिलहाल भारत में 26 जनवरी 2001 को आया भूकंप काफी भयावह था. जिसके कारण 30 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे और 10 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए थे. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.9 मांपी गई थी.

Related Articles

Back to top button