LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आइए जानते हैं कि अदरक की चाय के क्या है फायदे

आमतौर पर हम दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं लेकिन अगर आप इस चाय में थोड़ा बदलाव ला दें तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर तो रहेंगे ही, साथ ही मानसून में होने वाली सीजनल बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं.

ऐसी ही एक प्रचलित चाय है अदरक की चाय जी हां, इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमें मानसून की बीमारियों से बचा सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं

जो शरीर में होने वाली सूजन, संक्रमण में बचाव करने के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम से बचाने में काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि अदरक की चाय पीने से हमें अन्‍य क्‍या-क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

मानसून में अगर अदरक की चाय का सेवन किया जाए तो सर्दी-जुकाम में काफी फायदा मिलता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण हमें संक्रमण से बचाते हैं, जिससे खांसी और सर्दी दूर रहती है.

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह वह तत्‍व होते हैं जो हमें किसी भी बीमारी से प्रतिरक्षा देते हैं, जिससे हमारी इम्‍यूनिटी मजबूत रहती है. अदरक में मौजूद विटामिन सी भी इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में काफी सहायक है.

अगर आप सुबह अदरक की चाय पीने की आदत डाल लें तो आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में काफी सहायता मिलेगी. दरअसल, अदरक में कौरटिसॉल तत्‍व होता है जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सक्षम होता है.

अगर आपको गैस, कब्ज और इनडाइजेशन की समस्‍या रहती है तो आप अदरक की चाय का सेवन करें. इसके सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याओं से आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button