LIVE TVMain Slideदेशविदेश

ईरान में कोरोना ने अब तक की सबसे बड़ी मचाई तबाही

इस्लामिक देश ईरान में कोरोना संक्रमण की पांचवीं और अब तक की सबसे बड़ी लहर ने तबाही मचा दी है। देश के सभी अस्पताल भर गए हैं। ऑक्सीजन की कमी हो गई है।

अस्पताल की फर्श और पार्किंग में मरीजों का इलाज करना पड़ा रहा है। बेड नहीं मिलने पर अस्पताल के बाहर निजी वाहन खड़े कर परिजन अपने मरीजों का इलाज करा रहे हैं और तो और देश में वैक्सीन की भी भारी कमी है।

अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ अब तक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। यहां एक दिन में मिलने वाले नए मरीजों का आंकड़ा 40 हजार को पार कर गया है।

साथ ही एक दिन में रिकॉर्ड 600 मौतें हो रही हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 8.30 करोड़ की आबादी वाले ईरान में कोरोना से हर दो मिनट में एक मौत हो रही है। लगातार बढ़े मामलों को देखते हुए ईरान में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण मरीज तेजी से बढ़े हैं। देश में पिछले एक हफ्ते हर दिन 39 हजार से 40,800 तक नए मामले मिल रहे हैं।

ईरान में अब तक 43.90 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। 97200 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि 37 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।

तेहरान की वायरस टास्क फोर्स के डिप्टी हेड नादिर तावाकोली ने कहा कि हम यह अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि कोरोना की पांचवीं लहर कितना कहर बरपाएगी। तेहरान के अस्पतालों और इमरजेंसी वार्ड्स में अब लोगों को एडमिट करने के लिए जगह नहीं बची है।

उम्मीद है कि टीकाकरण में तेजी आने से कोरोना संकट में कमी आएगी, लेकिन फरवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। इसके चलते चिंताएं और ज्यादा बढ़ गई हैं।

अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान की हालत काफी खराब है और वह कोरोना संकट से निपटने के लिए दवाओं का आयात भी नहीं कर पा रहा है। वैक्सीनेशन की रफ्तार कम होने की यह भी एक वजह है।

आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में अब तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यहां लॉकडाउन 22 अगस्त तक बढ़ा कर और सख्त कर दिया गया है।

न्यू साउथ वेल्स में पिछले 24 घंटे मे 466 नए संक्रमितों की पहचान की गई है। यहां के प्रीमियर ग्लैडिस बेरेजिक्लियान ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना की चपेट में आने के बाद आज न्यू साउथ वेल्स का सबसे बुरा दिन है।

जापान में शनिवार को कोरोना के 20,151 नए मरीज मिले। यह अब तक (17 माह) का रिकॉर्ड है। जापान में सबसे ज्यादा मरीज टोक्यो में मिल रहे हैं। यहां एक दिन में मिलने वाले मरीजों का का आंकड़ा 5100 को पार कर गया है।

जापान सरकार ने बताया कि मिलने वाले नए मरीजों में 90% डेल्टा वैरिएंट के हैं। दूसरी तरफ जापान में लैम्डा वैरिएंट का पहला मामला भी सामने आया है। इस वैरिएंट से संक्रमित महिला (30) हाल ही में पेरू से लौटी थी।

Related Articles

Back to top button