LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

आइये जानते हैं कि पेट को दुरुस्त रखने के लिए किन चीजों का करे सेवन

जब तक कोई विशेष दिक्कत न हो तब तक लोग कभी भी कुछ भी खा लेते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनका सेवन करने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें शुरू हो सकती है

क्योंकि किसी भी चीज का सेवन करने पर उसका सकारात्मक और नकारात्मक असर आपकी सेहत पर होता है. जिसका रास्ता पेट से होकर गुजरता है और इसमें खास भूमिका निभाता है पाचन तंत्र.

दरअसल, पेट कई तरह के एंजाइम को रिलीज करता है जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों से परहेज करने की जरूरत होती है तभी आपका पेट सही रह सकता है. आइये जानते हैं कि पेट को दुरुस्त रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

बहुत लोग सीफूड और कम पका मांस खाने के शौकीन होते हैं. जबकि इनको खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, सीफूड और कम पके मांस में जर्म्स और बैक्टीरिया होते हैं, जिससे आपको फूड पॉइजनिंग और पेट संबंधी तमाम दिक्कतें होने की संभावना रहती है.

कई बार लोग फल और सब्जियों को बिना अच्छे से धोए इसका सेवन कर लेते हैं, जो कि सही नहीं है. दरअसल इन फल और सब्जियों में हानिकारक पेस्टिसाइड्स और फर्टिलाइजर हो सकते हैं.

इनको अच्छी तरह से धोकर न खाने की वजह से ये आपके पेट में पहुंच सकते हैं. जिससे आपकी सेहत को कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है.

बहुत लोग चाय और कॉफी पीने के शौकीन होते हैं और दिन में कई बार इनका सेवन कर लेते हैं. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा काफी होती है.

अगर आपको पेट में किसी तरह की दिक्कत है, तब तो आपको इनके सेवन से परहेज जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

नमक और चीनी के सेवन से भी कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है क्योंकि चीनी के ज्यादा सेवन से केवल वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि आपको ब्लड प्रेशर, दांत से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. तो वहीं नमक का ज्यादा सेवन हाई ब्लडप्रेशर और हार्ट से जुड़ी दिक्कतों को आमंत्रित करता है.

ज्यादा मसालेदार खाना खाने से भी आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ज्यादा मात्रा में मसालों का सेवन करने से गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है, जिनको नजरअंदाज करना सेहत के लिए खतरा बन सकता है.

Related Articles

Back to top button