LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बालों की हर समस्‍याओं को दूर करने के लिए जरुरी है हेयर मसाज ऑयल

बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए हम क्‍या क्‍या नहीं करते हैं. बाजार में मिलने वाले हेयर ऑयल से लेकर हेयर मास्‍क आदि सब ट्राई करते हैं लेकिन इसका फायदा हो ना हो, नुकसान जरूर होने लगता है.

ऐसे में बालों हेल्‍थ के लिए नेचुरल थेरेपीज़ से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. दादी नानी के जमाने से घरेलू नुस्‍खों की मदद से बालों की समस्‍याओं को दूर किया जाता रहा है. ऐसे में आप भी इन घरेलू आयुर्वेदिक तेल की मदद से अपने बालों की समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं.

यहां हम आपके लिए एक ऐसा ही आयुर्वेदिक हेयर ऑयल बनाने की विधि लेकर आए हैं जिससे नियमित मसाज से आप आपने बालों की ड्राइनेस को तो दूर कर ही सकते हैं, हेयर फॉल, हेयर ग्रोथ, रूसी, दो मुहे बाल की समस्‍याओं आदि को भी कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले एक कप सरसों का तेल लें और इसमें दो-दो इंच की दो लकड़ी रजतजोत की डाल लें. अब इस तेल को 10 मिनट तक गैस पर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. दस मिनट के बाद गैस बंद करें और तेल को ठंडा होने दें. ठंडा हो जाए तो इसे छान कर एक शीशे के बोतल में रखें.
  • एक कटोरी में अरंडी का तेल और नारियल का तेल लें. इसे साथ में गर्म करें और ठंडा होने पर इसे शीशे की बोतल में डालें.
  • रात को सोने से पहले इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और 10 से 15 मिनट तक हल्‍के हाथों से मसाज करें. बालों को बांध लें और सुबह सोकर उठने के बाद गर्म पानी में तौलिया को भिगोयें और बालों पर लपेट लें. ऐसा दो से तीन बार करें. इसके बाद शैंपू कर लें. ऐसा आप सप्‍ताह में दो बार करें.

Related Articles

Back to top button