ट्रेंडिगदेश

EC का ऐलान- पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम औरतेलंगाना में चुनाव की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ आज से ही इन पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा. 23 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी. इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा.

मध्य प्रदेश-मिजोरम चुनाव

एमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा. यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा.

राजस्थान-तेलंगाना चुनाव

राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होगा. यहां भी एक चरण में ही मतदान कराया जाएगा. दोनों ही राज्य में एक चरण में मतदान होगा. इन सभी पांच राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

समय पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

वहीं, इससे पहले चुनाव तारीखों के ऐलान के वक्त में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की चुनावी तारीख के लिए 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की रैली है. चुनाव आयोग ने अचानक वक्त बदल दिया है और प्रेस कॉन्फ्रेंस 3 बजे होगी. चुनाव आयोग की स्वतंत्रता?’

Related Articles

Back to top button