प्रदेशमध्य प्रदेश

MP: कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था शाजापुर, आज है बीजेपी का कब्जा

मध्य प्रदेश की शाजापुर विधानसभा सीट जिले की महत्वपूर्ण सीट है. यहां पर करीब 2 लाख वोटर्स हैं. शाजापुर में आज भले हीबीजेपी का कब्जा है, लेकिन कभी ये सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. कांग्रेस के हुकुम सिंह कराड़ा यहां लगातार 25 साल तक विधायक रहे.

बीजेपी के अरुण भीमावद यहां के विधायक हैं. उन्होंने 2013 के चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता हुकुम सिंह कराड़ा को हराया था. अरुण भीमावद को 76911 वोट मिले थे तो वहीं कांग्रेस के हुकुम सिंह को 74973 वोट मिले थे.

2008 के चुनाव में कांग्रेस के हुकुम सिंह कराड़ा को जीत मिली थी. उन्होंने बीजेपी के जेपी मांडलोई को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. हुकुम सिंह को इस चुनाव में 68565 वोट मिले थे तो वहीं जेपी मांडलोई को 58903 वोट मिले थे.

इस इलाके में पानी की समस्या एक बड़ा मुद्दा है. ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी सड़क, पानी, बिजली और पेयजल की समस्या बनी हुई है. स्वास्थ्य सेवाओं की बात करें तो कोई बड़ा अस्पताल नहीं होने के कारण अक्सर मरीजों को दूसरे शहरों में रेफर कर दिया जाता है.

2013 में क्या थे राज्य में चुनावी नतीजे

मध्य प्रदेश में कुल 231 विधानसभा सीटें हैं. 230 सीटों पर चुनाव होते हैं जबकि एक सदस्य को मनोनीत किया जाता है. 2013 के चुनाव में बीजेपी को 165, कांग्रेस को 58, बसपा को 4 और अन्य को तीन सीटें मिली थीं.

Related Articles

Back to top button