LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश में आज से 3 दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट किया गया जारी

दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार रात से जारी झमाझम बारिश आज भी जारी है. बारिश के कराण लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन कई इलाकों में पानी जमा हो गया है. सड़कों पर पानी भरने के कारण ट्रैफिक भी प्रभावित हुआ है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को 138.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई जो पिछले 14 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर यह सबसे अधिक बारिश है.

दिल्ली में सफरदजंग वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट (24 घंटे की अवधि) तक 138.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है जो कि 2007 से अभी तक अगस्त महीने में हुई सबसे ज्यादा बारिश है.

राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. वहीं बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा जो कि 23.8 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने बताया है कि रविवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. शहर में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दिल्ली के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. वहीं दिल्ली में भारी बारिश होने से मिंटो ब्रिज, राजघाट, कनॉट प्लेस और आईटीओ समेत कई जगहों पर बहुत अधिक जलभराव हो गया और ट्रैफिक संबंधी समस्या आई.

उत्तर प्रदेश में आज से 3 दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज रक्षाबंधन के मौके पर भी जमकर बारिश हो सकती है. साथ ही अगले तीन दिन मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. मौसम विभगा ने आज उत्तर प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी जिलों में तो कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश की आशंका है.

मौसम विभाग ने बताया है कि हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली, गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, बाकी गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में हल्की बारिश की संभावना नजर आ रही है.

Related Articles

Back to top button