LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्रों को दी बड़ी राहत जाने। ….

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के उन छात्रों को बड़ी राहत दी है जिनकी मार्कशीट पर विषयों के नंबर नहीं चढ़े हैं. इन छात्रों को भी अगली कक्षा में एडमिशन मिलेगा.

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक के साथ सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला निरीक्षकों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई को जारी किए गए थे. इसमें बड़ी संख्या में छात्रों की मार्कशीट पर नंबर के स्थान पर शून्य या एक्स अंकित है. जिसकी वजह से शिक्षण संस्थान इन छात्रों का एडमिशन नहीं ले रहे हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से करीब सात से आठ फीसदी छात्रों की मार्कशीट में शून्य या एक्स अंकित होने जैसी गड़बड़ी हुई है.

उत्तर प्रदेश शासन का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए 2021 के परीक्षाफल में हाईस्कूल व इंटर में अंकरहित प्रोन्नत/उत्तीर्ण छात्रों को 11वीं और स्नातक कक्षा में नियमानुसार प्रवेश दिया जाएगा. जिससे उन्हें कोई परेशानी न हो.

मार्कशीट पर शून्य या एक्स अंकित होने की शिकायतों के कारण यूपी के माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा था.

लिखे गए पत्र में उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षकों से 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड और अर्धवार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित रखने का आदेश दिया था.

Related Articles

Back to top button