LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

जाने आज क्या है आपका राशिफल

ज्योतिष की दुनिया में बुध ग्रह को राजकुमार ग्रह माना गया है. मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह, हमेशा की तरह एक बार फिर अपना स्थान परिवर्तन करेंगे.

आज यानी 26 अगस्त 2021, दिन गुरुवार की सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर बुध सूर्य देव की सिंह राशि से निकलकर अपनी ही राशि कन्या में प्रवेश करेंगे. हर ग्रह का गोचर,

किसी न किसी रूप से व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है. ऐसे में जानते हैं कि बुध के अपनी उच्च कन्या राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष राशिफल : मेष राशि वाले जातकों के लिए बुध का यह गोचर, अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि इस दौरान आप निजी व कार्यक्षेत्र से जुड़े हर कार्य को करने में पूर्ण रूप से कुशल होंगे. इसके लिए आपके पास अपने हर कार्य का स्पष्ट विवरण होगा, जिससे आप उसे सही तरीके के साथ-साथ समय से पहले ही करते दिखाई देंगे. वो जातक जो अकाउंटेंसी या किसी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं, उन्हें भी बुध देव शुभ फल देंगे. इसके परिणामस्वरूप वो कार्यस्थल का वातावरण बेहतर बनाए रखने में सक्षम होंगे और इससे उन्हें अपने बॉस व वरिष्ठ अधिकारी से जमकर तारीफ भी मिल सकेगी. हालांकि, इस गोचर काल के दौरान, बुध देव आपको थकान के साथ-साथ कुछ शारीरिक समस्या भी दे सकते हैं. ऐसे में खुद को शांत रखें और व्यायाम व ध्यान का सहारा लें.

वृषभ राशिफल : बुध का यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के, संचार कौशल को बेहतर करने में मदद करेगा. इससे आप दूसरों को स्पष्ट रूप से अपना पक्ष समझाते हुए, अनुकूल फल अर्जित करने में सक्षम होंगे. इसका सबसे अधिक सकारात्मक असर आपको पारिवारिक जीवन में मिलेगा क्योंकि आप इस दौरान अपने परिवार के साथ सुंदर समय व्यतीत करने करते दिखाई देंगे. इस राशि के छात्रों की बात करें तो, उनके लिए भी गोचर काल की ये अवधि विशेष अनुकूल सिद्ध होगी क्योंकि छात्रों का मन अपनी शिक्षा में अधिक लगेगा, जिससे वे आने वाली हर परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे. बुध देव उन जातकों को उत्तम फल देने का कार्य भी करेंगे, जो किसी प्रकार के रचनात्मक कार्यों से जुड़े है क्योंकि बुध देव की कृपा से उनका मन नए-नए विचारों से भरा रहेगा और वे अपने विचारों की मदद से सर्वोत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे.

मिथुन राशिफल : मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर, सामान्य से बेहतर परिणाम लेकर आ रहा है. पारिवारिक जीवन में घर का वातावरण शांत रहेगा, जिससे आप परिवार के सदस्यों के साथ खुलकर आनंद ले सकेंगे. परिवार के सदस्यों में एकजुटता भी साफ दिखाई देगी, जिसे देख आपका मन प्रसन्न होगा. आर्थिक जीवन में भी समय उत्तम परिणाम देगा. खासतौर से यदि जमीन या संपत्ति से जुड़ा आप कोई निवेश करने की योजना बना रहे थे तो, उसमें आपको अच्छा मुनाफा मिलने के योग बन रहे हैं. इस समय आप अपनी बातों से दूसरों को मनाने में भी सक्षम होंगे, जिसके कारण कार्यक्षेत्र पर आप अपने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हुए मुनाफा अर्जित कर सकेंगे. जिन जातकों का अपनी मां से कोई विवाद चल रहा था, वे मां के साथ संबंध भी बेहतर कर सकेंगे. इसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने हर प्रयास और कार्यों में उनका प्रोत्साहन और समर्थन प्राप्त होगा.

कर्क राशिफल : कर्क राशि के जातकों को बुध का ये गोचर, बेहद ऊर्जावान रखने वाला है क्योंकि इस गोचर काल के दौरान आप भरपूर ऊर्जा से परिपूर्ण होंगे, जिसके कारण आप सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते दिखाई देंगे. इसके अलावा पारिवारिक जीवन में भी, आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ अपने संबंध बेहतर करते हुए, उनके साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं. इस समय अपने दोस्तों और करीबियों के बीच भी, आप अपनी लोकप्रिय बढ़ाने में सक्षम होंगे. इससे दूसरों लोग आपसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे, साथ ही आप अपने दोस्तों और और करीबियों की मदद और उनका समर्थन पाने में भी आप पूरी तरह सफल रहने वाले हैं. अब बात करें कार्यक्षेत्र की तो, वो जातक जो दूरसंचार, पत्रकारिता, परिवहन और मीडिया उद्योग से जुड़े हैं, उन्हें ये गोचर अच्छी संवाद शैली देते हुए उत्तम फल प्रदान करेगा.

सिंह राशिफल : सिंह राशि के जातकों के लिए बुध देव का यह गोचर, आर्थिक जीवन के लिहाज से बेहद शुभ फल देने वाला है क्योंकि इस दौरान आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी, साथ ही आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाते हुए उत्तम परिणाम अर्जित कर सकेंगे. करियर की बात करें तो, नौकरी पेशा जातकों को भी इस अवधि के दौरान वेतन वृद्धि या उच्च पद मिलने के योग बनेंगे. इसके अलावा यदि आप व्यापार से जुड़े हैं, तो भी ये समय आपके लिए उत्तम और समृद्ध दिखाई दे रहा है. इस समय आपके द्वारा किया गया हर दीर्घकालिक निवेश, आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा देगा. बुध देव आपके स्वभाव में भी सकारात्मक लेकर आएंगे, जिससे आपके पेशेवर जीवन और आर्थिक स्थिति में वृद्धि आने की संभावना बनेगी. पारिवारिक जीवन को देखें तो, आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मजाकिया होते हुए, घर पर सदस्यों के साथ का आनंद लेते दिखाई देंगे.

कन्या राशिफल : बुध ग्रह कन्या राशि में ही अपना गोचर करेंगे जो उनकी उच्च राशि होती है, ऐसे में इस गोचर का प्रभाव बाकी राशियों की तुलना में आपके ऊपर सबसे ज्यादा पड़ने वाला है. इससे आपको अपने प्रयासों में उत्कर्षता मिलेगी, साथ ही आपकी कड़ी मेहनत भी आपको अपार सफलता देने का कार्य करेगी क्योंकि इस समय आप अपनी बौद्धिक क्षमताओं और प्रेरक शक्तियों के साथ, हर कार्य में उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे. पारिवारिक जीवन में भी आप में गजब की ऊर्जा देखी जाएगी, इसके कारण आप हर पार्टी व समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए आकर्षण का केंद्र बन सकेंगे. व्यावसायिक जातकों के लिए भी गोचर बेहतर ही रहेगा क्योंकि आप अपने व्यवसाय में विस्तार के लिए, अपनी रचनात्मक सोच और विचारों से सफलतापूर्वक योजनाओं का निर्माण कर सकेंगे.

तुला राशिफल : तुला राशि के जातकों के लिए, बुध का यह गोचर सबसे अधिक व्यापारी जातकों को अच्छे फल देने वाला है. खासतौर से यात्रा और पर्यटन से जुड़े लोगों को, इस दौरान अनुकूल फल मिलेंगे क्योंकि आप अपने साथ नए ग्राहक जोड़ते हुए, अपने व्यवसाय में विस्तार करने में सक्षम होंगे. कई जातकों को इस दौरान कार्यक्षेत्र से जुड़ी कई यात्राएं करने का अवसर मिलेगा और इन यात्राओं से आप अपनी अच्छी योजनाओं को अपनाते हुए उससे सार्थक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. वहीं यदि आप नौकरीपेशा हैं तो, आपको भी बुध देव भाग्य का साथ देने वाले हैं क्योंकि इस दौरान आपका भाग्य चमकेगा और आप अपने लिए नए स्रोत अर्जित करते हुए, इससे अच्छा मुनाफा हासिल कर सकेंगे. छात्रों की बात करें तो, विदेश जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक जातकों को ये गोचर अच्छे फल देगा. साथ ही इस अवधि में जहां कई लोग कुछ दीर्घकालिक निवेश करेंगे, तो वहीं कुछ का योगदान दान-पुण्य के कार्यों में अधिक रहने की संभावना है.

वृश्चिक राशिफल : वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए, बुध का यह गोचर विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होने के योग बनाएगा. क्योंकि जहाँ कुछ जातक अपने दोस्तों और करीबियों से, धन प्राप्ति करने में सक्षम होंगे. तो वहीं इस अवधि में आप अपनी आय में भी, विविधता लाने और उससे अच्छा निवेश करने में सफल होंगे. साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ भी अच्छा समय बिताते हुए, उनका सहयोग भी प्राप्त कर सकेंगे. अब बात करें कार्यक्षेत्र की तो, वो जातक जो खरीद-बिक्री, मार्केटिंग, पब्लिक सेक्टर, आदि से जुड़े हैं, उनके लिए भी समय विशेष अनुकूल रहने वाला है. बुध देव आपकी वाणी में भी कौशलता लेकर आएंगे, जिसके बल पर हर समस्याओं का हल निकालने में आपको मदद मिलेगी. साथ ही व्यापारी जातक भी, अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ अर्जित करने में सक्षम रहने वाले हैं.

धनु राशिफल : बुध का यह गोचर धनु राशि वाले जातकों के उत्साह में वृद्धि लेकर आएगी, जिससे वे अपने जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए हर कार्य को बेहद ऊर्जा के साथ करते दिखाई देंगे. कार्यक्षेत्र पर भी आप बेहद आत्मविश्वासी और साहसी होंगे, जिससे आपको अपने हर कार्य में सफलता और प्रतिष्ठा भी मिल सकेगी. साथ ही कार्यस्थल पर आप अपने मान-सम्मान और छवि में भी सही सुधार करते हुए, अपने वरिष्ठ अधिकारियों का दिल जीत सकेंगे. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, हर शुभ अवसर का उत्तम लाभ उठाएं और निरंतर मेहनत करते रहें. क्योंकि ऐसा करके ही आपकी पदोन्नति और तरक्की होने की संभावना बढ़ेगी. इसके अलावा वो जातक जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन जातकों को भी किसी अच्छी संस्था से कई सुंदर अवसर मिलने की संभावना बनती दिखाई दे रही है.

मकर राशिफल : मकर राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर, उन्हें बहुत-सी यात्राएं करने का अवसर देगा. इस यात्राओं से आप शुभ फल तो प्राप्त करेंगे ही, साथ ही आपको नए-नए लोगों से मिलने के कई मौके भी मिलने वाले हैं. वो जातक जो घर से काम करते हैं, उनके लिए समयावधि बेहद उत्तम रहेगी. हालांकि, आशंका है कि कुछ जातकों का कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, किसी कारणवश विवाद भी हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी छवि को खराब कर सकता है. ऐसे में जितना संभव हो किसी से भी विवाद में न पड़े और मेहनत करते रहें. इसके साथ ही इस समय आपको खुद को ऑफिस की हर राजनीति से भी दूर रखने की जरूरत होगी.

कुंभ राशिफल : कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर, उन्हें सबसे अधिक शिक्षा में उत्तम फल देने वाला है. खासतौर से वो छात्र जो पीएचडी, दार्शनिक और शोधकर्ता की पढ़ाई कर रहे है, वे इस दौरान बेहद अनुकूल फल प्राप्त करने में सक्षम होंगे. साथ ही इस गोचर के दौरान वे अपने सभी विषयों की ओर अपना ध्यान केंद्रित रखते हुए अपने ज्ञान में वृद्धि भी कर सकेंगे, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा में उत्तम लाभ प्राप्त होगा. अब बात करें कार्यक्षेत्र की तो, कृषि और खनन उद्योग से जुड़े जातकों के लिए बुध देव उनके करियर में बढ़ोतरी लेकर आएंगे. इसके अलावा ज्योतिष और मनोविज्ञान से जुड़े जातक भी, बेहतर परिणाम प्राप्त करते हुए अपने पेशेवर जीवन में सफलता अर्जित कर सकते हैं.

मीन राशिफल : मीन राशि वाले जातकों के लिए बुध देव, सबसे अधिक उनके दांपत्य जीवन में शुभ फल देने का कार्य करेंगे क्योंकि इस दौरान शादीशुदा जातकों के जीवन में अनुकूलता आएगी, जिससे वे अपने जीवनसाथी से अतिरिक्त प्रेम और सहयोग प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही आप दोनों के बीच की समझ और संबंध भी बेहतर होंगे. यदि आपका जीवनसाथी किसी शारीरिक समस्या से परेशान था तो, बुध देव उनकी सेहत में भी सकारातमकता लाते हुए उन्हें हर रोग से निजात देंगे. अब बात करें पारिवारिक जीवन की तो, इस अवधि के दौरान आपको अपने परिवार से जरूरी सहयोग मिलेगा और आप उनकी मदद से कार्यक्षेत्र से जुड़ी हर परिस्थिति को अपने हक में करने में सफल होंगे. यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो भी, संभावना अधिक है कि आपको शुभ फल मिले क्योंकि बुध देव की कृपा आपके और साझेदार के संबंध बेहतर करते हुए, व्यवसाय में विस्तार और विकास करने में आपकी मदद करेगी.

Related Articles

Back to top button