LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी का जल्द शुरू होगा निर्माण

यूपी के गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू हो गया है. इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी की कवायद भी तेज हो गई है.

जेवर इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास बनने वाली फिल्‍म सिटी को लेकर बुधवार को सीएम ने बड़ा आदेश दिया है. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार वर्ल्‍डक्‍लास फिल्‍म सिटी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है

और इससे जुड़ी सभी प्रक्रियाएं तेजी से पूरी की जाएं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि इस फिल्‍म सिटी को देश दुनिया के फिल्‍मकारों और कलाकारों की पहली पसंद बनाया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, यूपी के गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाली इस फिल्‍म सिटी में डिजिटल स्‍टूडियो से लेकर वीएफएक्‍स स्‍टूडियो और फिल्‍म अकादमी के निर्माण की योजना है.

वहीं, फिल्‍म सिटी के निर्माण का जिम्‍मा संभालने वाली कंपनी सीबीआरआई ने अपने प्रेजेंटेशन में 12 क्षेत्रों पर फोकस करने की बात कही है, जिसमें स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर स्टूडियो, शूटिंग विलेज आदि शामिल हैं.

सीबीआरआई के मुताबिक, फिल्म सिटी में डबिंग और एडिटिंग स्टूडियो के अलावा फिल्म प्रीमियर के साथ ही वर्ल्‍डक्‍लास फिल्म फेस्टिवल्स आयोजित करने के लिए विशेष ऑडिटोरियम भी बनाए जाएंगे.

वहीं, फिल्‍म सिटी में फिल्म निर्माण के लिए भी अलग से एक परिसर के साथ फाइव स्टार होटल, रिटेल शॉप, मनोरंजन पार्क, रेस्टोरेंट जैसी कई चीजों के निर्माण की भी योजना है. यही नहीं, सीबीआरआई इस फिल्‍म सिटी को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने के लिए इस समय हॉलीवुड से लेकर भारत के मुंबई,

हैदराबाद, चेन्नई के तमाम स्टूडियो का अध्ययन कर रही है. जबकि फिल्म सिटी के निर्माण पर 6000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. यूपी सरकार को इसके लिए यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण ने 1000 एकड़ जमीन दी है.

बता दें कि यूपी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्म सिटी को पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाना है. इसके लिए फिलहाल तीन मॉडल पर विचार किया जा रहा है. जबकि सीएम योगी पहले की दावा कर चुके हैं कि यह फिल्‍म सिटी वर्ल्‍डक्‍लास होने के साथ सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्‍त होगी.

Related Articles

Back to top button