LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने जताये भारी बारिश के आसार

मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस वजह से कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. भोपाल में रविवार रात तक सीजन की सबसे तेज बारिश हुई.

यहां 8 घंटे में 4 इंच बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने और ट्रफ लाइन के ग्वालियर से गुजरने के कारण अगले 3 दिनों तक भोपाल सहित कई शहरों में बारिश के आसार हैं. प्रदेश के 16 जिले अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ लाइन ग्वालियर, रीवा और सतना से भी गुजर रही है. इस वजह से भी मौसम पर असर पड़ा है. रविवार को मंडला, खरगोन, होशंगाबाद, बैतूल, ग्वालियर, भोपाल में अच्छी बारिश हुई. इसके अलावा कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई.

प्रदेश के मंडला में 15 मिलीमीटर, खरगोन में 7 मिलीमीटर, रीवा में 17 मिलीमीटर, होशंगाबाद में तीन, बैतूल में 20, ग्वालियर में 23 और भोपाल में 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

जबलपुर और शहडोल संभाग में तेज बारिश की संभावना है. अगले 24 घंटों में बैतूल. विदिशा, सागर, छिंदवाड़ा, बालाघाट और भोपाल में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

गौरतलब है कि प्रदेश के 16 जिले ऐसे हैं, जहां कम बारिश के कारण सूखे के हालात हैं. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में जिस तरीके से मानसून सक्रिय हुआ है, उससे संभावना है कि निमाड़ क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हो जाए. फिलहाल हल्की बारिश दर्ज हो रही है.

दो सिस्टम के असर के कारण पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. भोपाल में रविवार दोपहर से हुई झमाझम बारिश रुक-रुक कर शहर को तरबतर करती रही. बारिश के कारण कई इलाकों की बिजली गुल हो गई और कई क्षेत्र घंटों तक अंधेरे में रहे.

Related Articles

Back to top button