LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

थकान और बदन दर्द से है परेशान तो इन घरेलू नुस्‍खों से पाए निजात

कोरोना महामारी के दौरान काम का बोझ हर किसी पर पड़ा है. फिर वह घर का काम हो या ऑफिस का. ऐसे में थकान और बदन दर्द होना एक आम समस्‍या है लेकिन इस समस्‍या को दूर करने के लिए कई लोग पेन कीलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं.

इनका असर जब तक रहता है तब तक तो आराम मिलता है लेकिन दवाओंं का असर खत्म होते ही दर्द दोबारा से शुरू हो जाता है. ऐसे में इन दवाओं का अधिक प्रयोग कई अन्‍य समस्‍याओं को पैदा कर सकता है.

अगर आप भी बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताएंगे, जिनके प्रयोग से आपको तुरंत राहत मिलेगी और कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होगा.

एप्‍पल साइडर विनेगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. इसके जरिए शरीर में मौजूद किसी भी तरह की सूजन को कम किया जा सकता है. इससे दर्द में आराम पहुंचा है. इसलिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और स्‍वादानुसार शहद डालें. इसके सेवन से दर्द में आराम मिलेगा.

अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक तत्व होते हैं जो शरीर के दर्द, सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप एक कप पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डालें और उबलें. इसे छानकर गर्म पिएं.

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध गर्म करें और इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी डालकर पिएं. आपको बदन दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

नमक में मैग्‍नीशियम और सल्‍फर पाया जाता है जो बदन दर्द में काफी आराम पहुंचाता है. ऐसे में आप मलमल के कपड़ें में नमक रखें और इसे गर्म कर सेक लगाएं.

सरसों के तेल की मालिश से बदन दर्द में आराम मिलता है. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे सूजन कम होती है. आप एक कप सरसों तेल में दो से चार कली लहसुन को कूट कर डालें और गैस पर गर्म करें. तब तक गर्म करें जब तक लहसुन भुन न जाए. इसे ठंडा कर मालिश करें.

Related Articles

Back to top button