LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजधानी दिल्ली में हुईं बारिश ने आज 19 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड

राजधानी दिल्ली में हुईं बारिश ने आज 19 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दरअसल सितंबर के महीने में इस साल सबसे ज़्यादा बारिश हुई. लेकिन कुछ ही घंटो की बारिश ने दिल्ली वासियों का जन-जीवन भी अस्त व्यस्त कर दिया. जगह जगह पर लोगों को जलभराव और उसके कारण लगे ट्रैफिक की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों जैसे लाजपत नगर, कालका जी, डिफेन्स कॉलोनी, निजामुद्दीन, शिव विहार, वसंत विहार, पंचशील पार्क के साथ साथ अन्य कई जगहों पर जलभराव हो गया है. दिल्ली वासियों के लिए जलभराव की समस्या कोई नई बात नहीं है

लेकिन सितंबर में हुई इतनी बारिश ने सबको चौका दिया. दिल्ली में सुबह 112 मिलिमीटर बारिश हुईं जिसने 19 साल का सितंबर के महीने में 24 घंटो में सबसे ज़्यादा बारिश का एक नया रिकॉर्ड बना लिया.

स्काई मेट्रो संस्था के महेश पहलावत की माने तो अभी हवाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी बढ़ा रहे हैं इसीलिए यह बारिश हो रही.मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर के लिए तेज बारिश और बिजली कड़ने का अलर्ट भी जारी किया है.

साथ साथ दिल्ली के आस पास इलाके जैसे नोएडा, गुडगांव, फरीदाबाद,ग़ज़ियाबाद में भी तेज़ बारिश का ये दौर जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली के साथ इन सभी इलाकों में सुबह से बादलों के साथ बिजली पानी का सिलसिला जारी है.

स्काईमेट की माने तो अगले 24 घंटो तक बारिश होती रहेगी लेकिन इसकी इंटेंसिटी में कमी आ सकती है तीन चार और पांच तारीख को मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा. 6 सितंबर से एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है जो 10 सितंबर तक रुक-रुक कर होती रहेगी.

रिकॉर्ड तोड़ बारिश से प्रशासनिक लापरवाही ज़रूर सामने आई और इस बारिश ने सभी दावों की पोल खोल दी.दिल्ली के कनॉट प्‍लेस के कारोबारी व्यपार के समय काम छोड़ कर बाल्टीयों से पानी बाहर निकालते हुए नज़र आए.

फिलहाल मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में भी बारिश होने का अनुमान लगाया है और साथ ही साथ येलो अलर्ट भी जारी किया है. जिस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलती है उस बारिश में प्रशासनिक लापरवाहीयां आफत बन कर दिल्ली वालों पर टूट पड़तीं हैं.

Related Articles

Back to top button